Thursday, May 2 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल: कन्नूर में ड्यूटी में विफलता के आरोप में पांच मतदान अधिकारी निलंबित

कन्नूर, 19 अप्रैल (वार्ता) केरल के कुन्नूर में जिला कलेक्टर एवं मुख्य चुनाव अधिकारी अरुण के. विजयन ने शुक्रवार को कल्लियासेरी विधानसभा क्षेत्र में 92 वर्षीय मतदाता ई. देवी की घरेलू मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता बनाए रखने में विफलता के आरोप में पांच मतदान अधिकारियों को निलंबित कर दिया।
जिला कलेक्टर ने इस संबंध में विशेष मतदान अधिकारी, मतदान सहायक, माइक्रो पर्यवेक्षक, विशेष पुलिस अधिकारी और एक वीडियोग्राफर को निलंबित कर दिया।
मार्क्सवादी कम्युिनस्ट पार्टी की कल्लियासेरी शाखा के पूर्व सचिव एवं बूथ एजेंट गणेशन ने 18 अप्रैल को कथित तौर पर मतदान प्रक्रिया के दौरान बाहरी हस्तक्षेप के माध्यम से परक्कदावु की ई देवी (92) का वोट देने की कोशिश की और घटना का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।
शिकायत के बाद, जिला कलेक्टर ने भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (सी) के उल्लंघन और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 (1) के उल्लंघन का हवाला देते हुए, इसमें शामिल लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई और पुलिस मामले दर्ज करने की भी सूचना दी। यह घटना कल्लियासेरी में बूथ संख्या 164 के तहत हुई, जो कासरगोड संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। कल्लियासेरी के सहायक चुनाव अधिकारी ने आरोपियों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करने के लिए शहर पुलिस आयुक्त के माध्यम से आधिकारिक तौर पर कन्नापुरम थाने को रिपोर्ट दी है।
इस घटना के बाद कल्लियासेरी में एक नई मतदान टीम तैनात की गई है। कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कर उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश की। जिले में कुछ मतदान अधिकारियों के समर्थन से बुजुर्ग मतदाताओं के नाम पर फर्जी वोट डाले जाने की छिटपुट घटनाएं हुई हैं।
सोनिया, यामिनी
वार्ता
image