Sunday, May 5 2024 | Time 08:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी: संजय कौल

तिरुवनंतपुरम, 25 अप्रैल (वार्ता) केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कौल ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को राज्य की 20 संसदीय सीटों पर होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयीं हैं।
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल सुबह सात बजे केरल की 20 सीटों पर शुरू होगा और मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इस बार राज्य में 2,77,49,159 मतदाता हैं, जिनमें 1,43,33,499 महिलाएं हैं। कुल मतदाताओं में से 18-19 आयु वर्ग के 5,34,394 मतदाता पहली बार मतदान करने जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य में 2,64,232 दिव्यांग और 367 उभयलिंगमी मतदाता हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदाताओं से, उम्र या लिंग की परवाह किए बिना, अपने मताधिकार का प्रयोग करके राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में भाग लेने का आग्रह किया है। राज्य के 20 निर्वाचन क्षेत्रों से 194 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में 13,272 स्थानों पर स्थापित 25,231 मतदान केंद्रों पर सुचारू मतदान सुनिश्चित करने और चुनाव के बाद वोटिंग मशीनों को स्ट्रांग रूम तक सुरक्षित रूप से पहुंचाने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम पूरे किए गए हैं।
प्रत्येक बूथ पर पीठासीन अधिकारी सहित चार अधिकारी कार्यरत हैं। 437 बूथों का प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा , 31 बूथों का प्रबंधन 30 वर्ष से कम उम्र के युवा व्यक्तियों द्वारा और छह बूथों का प्रबंधन दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। इसके अतिरिक्त, 316 जातीय मतदान केंद्र और 131 थीम-आधारित बूथ हैं।
दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथों पर रैंप और व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि वाली वोटिंग मशीनें उपलब्ध हैं। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष कतार सुविधाएं उपलब्ध हैं, साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए सांकेतिक भाषा सुविधाएं और परिवहन भी उपलब्ध हैं।
इस लोकसभा चुनाव में राज्य में 30,238 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यदि कोई मशीन खराब होती है तो संबंधित सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से रिजर्व मशीनें भेजी जाएंगी। मशीनों का पूरी तरह से परीक्षण किया गया है, तीन चरणों में यादृच्छिक किया गया है और उनकी विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए मॉक-पोल किया गया है। मतदान शुरू होने से पहले कल सुबह छह बजे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में फिर से मॉक पोलिंग आयोजित की जाएगी।
मतदान केंद्रों, वितरण केंद्रों और स्ट्रांग रूम पर सुरक्षा सुनिश्चित करने और सुचारू मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए लगभग 66,303 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।
चुनाव के दिन कानून और व्यवस्था के मुद्दों के कारण किसी भी व्यवधान को रोकने के लिए सभी पुलिस थानों पर त्वरित कार्रवाई बल भी तैनात हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदाता बिना किसी डर के मतदान कर सकें, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा उपाय किए गए हैं।
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आठ जिलों के सभी बूथों और छह अन्य जिलों के 75 प्रतिशत बूथों पर वास्तविक समय की निगरानी के लिए वेबकास्टिंग सिस्टम स्थापित किए गए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने और बूथ कब्जाने, पैसे के वितरण और फर्जी मतदान को रोकने के लिए बूथों के बाहर कैमरे भी लगाए गए हैं।
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image