Tuesday, May 7 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों आभारी हूं, पूसा-44 के स्थान पर पूसा-126 बिजने का समर्थन किया

चंडीगढ़, 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को राज्य के किसानों को उनकी सलाह मानने और पिछले सीजन में पूसा-44 प्रकार के धान की खेती नहीं करने के लिये धन्यवाद दिया।
श्री मान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह हमारी खेती को बचाने और इसे फिर से लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया है कि किसानों को दिन में ही जरूरत के मुताबिक बिजली मिले। हमने मंडियों में खरीद, उठान और परिवहन की तैयारियां भी बेहतरीन बनाया हैं। हम हर सीज़न के दौरान उचित योजना, तैयारी और कार्यान्वयन करते हैं।
उन्होंने कहा कि धान के पिछले सीजन से पहले किसानों से अनुरोध किया था कि वे पूसा-44 की बुआई न करें, जिसे तैयार होने में 150 से अधिक दिन लगते हैं। उनके सिर्फ एक अनुरोध के पर पूसा-44 की बुआई में क्षेत्र में 50 फीसदी कमी आई है।
उन्होंने कहा कि हम गुरु साहब के शब्द 'पवन गुरु पानी पिता' पर चल रहे हैं और पंजाब को फिर से रंगला बनाने की इस राह पर चलते हुयं किसानों का समर्थन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि धान का सीजन शुरू होने से पहले वह एक बार फिर किसानों से अनुरोध करते हैं कि वे पूसा-44 की बिजाई बिल्कुल न करें। इससे बिजली और भूजल की बचत होगी। उन्होंने किसानों को पीआर-126 से 130 और बासमती उगाने की सलाह दी।
विजय.श्रवण
वार्ता
image