Friday, Apr 26 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
भारत


किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) किसानों की समस्या को लेकर ऑल इंडिया किसान कांग्रेस ने शुक्रवार को यहां जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया और सरकार से किसानों से किये गये वादे पूरे करने की मांग की।

कार्यक्रम के आयोजक अखिल भारतीय किसान कांग्रेस ने राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि उन्होंने किसानों की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है लेकिन मोदी सरकार किसानों तथा खेतिहर मजदूरों की दयनीय स्थिति एवं उनकी समस्याओं को नजरअंदाज कर रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की सीमा पर एक साल पहले तक आंदोलन चलाया था और किसानों का यह आंदोलन करीब एक साल तक चला था लेकिन आंदोलन को खत्म हुए लगभग एक वर्ष हो चुका है लेकिन केंद्र सरकार ने आंदोलन को खत्म करने के समय किसानों की समस्याओं के समाधान को लेकर जो वादे किसानों से किये थे इस बारे कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा है।

किसान नेता ने कहा कि किसानों की समस्याएं जीवन-रमण का प्रश्न बन चुका है और यदि सरकार उनकी समस्याओं के समाधान के लिए कदम नहीं उठाती हे तो किसानों के पास फिर से सड़कों पर उतरने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि किसान सरकार से अपने उत्पाद की कानूनन न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी चाहता है और यह गारंटी स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर तय फार्मूले के अनुरूप होनी चाहिए। उनका कहना था कि केंद्र सरकार ने जो समिति गठित की थी उसे किसान पहले ही अस्वीकार कर चुके हैं। उनका कहना था कि किसान चाहते हैं कि पुरानी कमेटी को भंग कर सरकार न्यूनत समर्थन मूल्य-एमएसपी को कानूनी अखिकार देने के लिए नई कमेटी बनाए और उसमें किसानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करे।

किसानों की इस रैली में बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया। रैली को सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस महासचिव एवं राज्य सभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, अलका लाम्बा सहित कई प्रमुख नेताओं ने भी संबोधित किया।

अभिनव.संजय

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना की और कहा कि वह अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) लोगों के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है।

see more..
image