Friday, Apr 26 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


किसान विरोधी है राज्य सरकार: पवार

नांदेड, 19 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को यहां किसानों की दुर्गति और फैक्टरियों के बंद होने के मुद्दे पर राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार पर हमला बोलते हुए उसे किसान विरोधी बताया।
श्री पवार ने अपने राज्यव्यापी दौरे के तीसरे दिन यहां शंकरराव चव्हाण ऑडिटोरियम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राज्य सरकार को किसान विरोधी बताया और कहा कि सरकार किसानों की सहायता करने के बजाय उद्योगपतियों के कर्ज को माफ करने में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि सरकार के किसानों की कर्ज माफी में टालमटोल करने के कारण राज्यभर में 16 हजार किसान खुदकुशी कर चुके हैं।
उन्होंने कहा, “ भारतीय रिजर्व बैंक ने लगभग 90 उद्योगपतियों के 86 हजार करोड़ रुपये माफ किये हैं, लेकिन चावल और कपास का उत्पादन करने वाले किसानों के कर्ज माफ नहीं किये गये हैं।”
उन्होंन आरोप लगाया कि पाकिस्तान से प्याज आयात करने के कारण पड़ोसी मुल्क के किसानों को फायदा हो रहा है। उन्होंने फैक्टरियों के बंद होने का मुद्दा उठाते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस पर हमला बोला और कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बंद होने के कारण लोगों को अपनी नौकरियां गवांनी पड़ी हैं।
श्री पवार ने कहा, “मुख्यमंत्री बतायें कि कितनी फैक्टरियां बंद हुई हैं और कितने लोग बेरोजगार हुए हैं। कांग्रेस-राकांपा के शासनकाल में बजाज ने औरंगाबाद में उद्योग स्थापित किया लेकिन भाजपा के शासनकाल में नासिक, मुंबई, पिम्परी, चिंचवाड़, सोलापुर तथा अन्य जगहों पर उद्योग बंद हुए हैं। यह सब महाराष्ट्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से हुआ है।”
उन्होंने कहा कि देश महंगाई, प्रति व्यक्ति आय में गिरावट तथा उद्योगों में कम निवेश की समस्या से जूझ रहा है।
उल्लेखनीय है कि राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए श्री पवार छह दिवसीय राज्यव्यापी दौरे पर हैं। उनके साथ विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता धनंजय मुंडे तथा पूर्व मंत्री कमल किशोर कदम भी हैं।
संतोष.श्रवण
वार्ता
image