Thursday, May 2 2024 | Time 13:23 Hrs(IST)
image
राज्य


कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तराखंड की सभी पांच लोस सीटों पर मतदान शुरू

कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तराखंड की सभी पांच लोस सीटों पर मतदान शुरू

देहरादून, 19 अप्रैल (वार्ता) देश में अठारहवीं लोकसभा के लिए हो रहे निर्वाचन के प्रथम चरण का मतदान उत्तराखंड की सभी पांचों सीटाें के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हो गया।

आज हो रहे इस मतदान में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी मैदान में हैं। वह अपनी पूर्व सीट नैनीताल, उधमसिंह नगर से भाजपा प्रत्याशी हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के सभी सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। शाम को पांच बजे तक जो भी मतदाता अपने मतदेय स्थल के भीतर दाखिल हो जाएंगे, वे सभी वोट दे सकेंगे। वोट डालने के लिए वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य दस्तावेज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मतदान शुरू होने से पहले सभी प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मॉक पोल हुआ। राज्य में कुल 83,37,914 मतदाता 55 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे।

निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है। वर्ष 2019 में यहां 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ था। आज पांचों सीटों पर मतदान के बाद चार जून को मतगणना होगी। राज्य में 1,365 क्रिटिकल पोलिंग बूथ और 809 वलनरेबल पोलिंग बूथ चिह्नित किए गए हैं। क्रिटिकल बूथों पर सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं, जबकि वलनरेबल बूथ ऐसे हैं, जहां पिछले चुनाव में कोई हिंसात्मक घटना हुई होगी। इन पोलिंग स्टेशन पर पर्याप्त फोर्स की व्यवस्था की गई है।

सुमिताभ, उप्रेती

वार्ता

More News
कभी भी धर्म या जाति के आधार पर राजनीति नहीं की: आजाद

कभी भी धर्म या जाति के आधार पर राजनीति नहीं की: आजाद

02 May 2024 | 1:02 PM

जम्मू, 01 मई (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा कथित तौर पर अपनाई जाने वाली विभाजनकारी रणनीति की निंदा की और धर्म और जाति के आधार पर कलह पैदा करने की उनकी कोशिशों की निंदा की।

see more..
चुनाव आयोग ने केसीआर का चुनाव प्रचार 48 घंटे के लिए रोका

चुनाव आयोग ने केसीआर का चुनाव प्रचार 48 घंटे के लिए रोका

02 May 2024 | 1:02 PM

नई दिल्ली/हैदराबाद, 1 मई (वार्ता) भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने बुधवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पर बैठकों, जुलूसों,रैलियों और मीडिया उपस्थिति सहित किसी भी सार्वजनिक गतिविधियों में शामिल होने पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया।

see more..
देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं: मोदी

देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं: मोदी

02 May 2024 | 1:01 PM

हिम्मतनगर, 01 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बुधवार को कहा कि शायद दुनिया के लोग उन्हें एक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर जानतें होंगे। परंतु देश के लिए तो मैं सिर्फ एक सेवक हूं। देशवासियों के लिए सेवा का व्रत लेकर निकला हुआ, हमेशा आपका साथी नरेन्द्रभाई हूं। यही शक्ति है जिसे लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं।

see more..
image