Tuesday, May 7 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य


कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में मतदान करने वालों में शामिल

कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में  मतदान करने वालों में शामिल

बेंगलुरु, 26 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में शुक्रवार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये।

सबसे पहले मतदान करने वालों में लेखिका सुधा मूर्ति, इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ समेत प्रमुख हस्तियां शामिल है।

अपनी साहित्यिक प्रतिभा और परोपकारी कामों के लिए प्रसिद्ध सुधा मूर्ति ने मतदान के महत्व पर जोर दिया और युवाओं से इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा, “अगर इस उम्र में मैं सुबह 7 बजे आकर मतदान कर सकती हूं, तो मुझे यकीन है कि युवाओं में अधिक ऊर्जा है। मैं सभी से वोट करने की आग्रह करती हूं। युवा मुझसे ज्यादा होशियार हैं। मुझे यकीन है कि वे जानते हैं कि चुनाव कैसे करना है।”

उनकी इन्हीं भावनाओं को एनआर नारायण मूर्ति ने भी दोहराया और नागरिकों द्वारा अपने मतदान अधिकारों का प्रयोग करने के महत्व को रेखांकित किया।

इस बीच भारत के क्रिकेट दिग्गजों में से एक माने जाने वाले और वर्तमान में टीम इंडिया के कोच के रूप में कार्यरत राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरु उत्तर में डॉलर्स कॉलोनी के पास एक मतदान केंद्र पर सुबह सुबह ही वोट डालकर एक उदाहरण स्थापित किया।

कर्नाटक में चुनावी रण में मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जद(एस) गठबंधन के बीच मुकाबला है। यह पिछले विधानसभा चुनावों में देखे गए त्रिकोणीय मुकाबले से अलग है। यहां लोकसभा चुनावों में इन दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों के बीच सीधा मुकाबला होगा।

कांग्रेस जहां सभी 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं भाजपा ने 11 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसकी सहयोगी जनता दल (एस) हासन, मांड्या और कोलार में चुनाव लड़ रहा है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 14 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस और जनता दल (एस) एक-एक सीट हासिल करने में सफल रहे थे।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों पर नज़र रहेगी उनमें तेजस्वी सूर्या, शोभा करंदलाजे, सौम्या रेड्डी, डीके सुरेश, प्रज्वल रेवन्ना, श्रेयस पटेल और यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार शामिल हैं।

सैनी अशोक

वार्ता

More News
ईसीआई ने पंजाब के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्तियां की

ईसीआई ने पंजाब के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्तियां की

06 May 2024 | 11:53 PM

चंडीगढ़, 06 मई (वार्ता) भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को राज्य के सभी 13 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सामान्य और पुलिस पर्यवेक्षकों की नियुक्तियां की।

see more..
image