Tuesday, May 7 2024 | Time 12:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में शाम पांच बजे तक 63.90 प्रतिशत मतदान

बेंगलुरु, 26 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान में अपराह्न तीन बजे तक 63.90 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।
चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी। मांड्या 74.87 प्रतिशत मतदाताओं की मजबूत भागीदारी दर के साथ सबसे अधिक मतदान वाला लोकसभा क्षेत्र बनकर उभरा है। इसके विपरीत, बेंगलुरु सेंट्रल में सबसे कम मतदान दर्ज किया गया, जहां केवल 48.61 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट डाले। उत्तर बेंगलुरु में 50.04 प्रतिशत और दक्षिण बेंगलुरु में 49.37 प्रतिशत मतदान हुआ। बेंगलुरु ग्रामीण में 61.78 प्रतिशत मतदान हुआ।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और पूर्व क्रिकेट दिग्गज राहुल द्रविड़ जैसी प्रमुख हस्तियों ने मतदान के महत्व पर जोर दिया और नागरिकों से चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। राज्य के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सात बजे से पहले से ही मतदाताओं की कतार लग गयी।
एक तरफ जहां बेंगलुरु के लोकसभा क्षेत्र भाजपा के गढ़ बने हुए हैं, कांग्रेस का लक्ष्य विशेष रूप से बेंगलुरु दक्षिण और बेंगलुरु सेंट्रल में पैठ बनाना है। बेंगलुरु दक्षिण में मुख्य मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी और भाजपा के तेजस्वी सूर्या तथा बेंगलुरु सेंट्रल में कांग्रेस के मंसूर अली खान और भाजपा के पीसी मोहन के बीच है।
उडुपी चिक्कमगलूर में 72.13 प्रतिशत, हासन में 72.13 प्रतिशत, तुमकुर में 72.10 प्रतिशत, दक्षिण कन्नड़ में 71.83 प्रतिशत, कोलार में 71.26 प्रतिशत, चिकबल्लापुर में 70.97 प्रतिशत, चामराजनगर में 69.60 प्रतिशत, मैसूरु में 65.85 प्रतिशत और चित्रदुर्ग में 67 प्रतिशत मतदान हुआ।
चुनाव आयोग ने सुचारू चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में लगभग 1.40 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया, जिन्हें 5,000 माइक्रो-पर्यवेक्षकों और 50,000 नागरिक पुलिस अधिकारियों ने समर्थन दिया। इसके अलावा, मतदान प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और आरक्षित सशस्त्र बलों की 65 कंपनियों को तैनात किया गया था।
आयोग ने शहरी क्षेत्र में मतदान को लेकर उदासीनता की चुनौती को पहचानते हुए विशेष रूप से बेंगलुरु जैसे महानगरीय क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सक्रिय उपाय लागू किये। अत्यधिक गर्मी के प्रभाव को कम करने और वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पहुंच सुनिश्चित करने के विशेष प्रयास किये गये।
विश्लेषकों ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाताओं की भागीदारी को प्रभावित करने वाले कारकों की जानकारी देते हुए अनुमान जताया था कि शाम होने तक मतदान प्रतिशत में तेज वृद्धि होगी।
यामिनी
वार्ता
More News
प्रज्वल मामला: विजयेंद्र को एसआईटी की निष्ठा पर संदेह, सीबीआई करे जांच

प्रज्वल मामला: विजयेंद्र को एसआईटी की निष्ठा पर संदेह, सीबीआई करे जांच

07 May 2024 | 11:35 AM

शिवमोगा, 07 मई (वार्ता) कर्नाटक प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा ने प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल में चल रही जांच की निष्पक्षता को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराये जाने की मांग की है।

see more..
कर्नाटक में 25 लोस सीटें जीतेगी भाजपा: येदियुरप्पा

कर्नाटक में 25 लोस सीटें जीतेगी भाजपा: येदियुरप्पा

07 May 2024 | 11:33 AM

बेंगलुरू, 07 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मंगलवार को मौजूदा लोकसभा चुनाव में राज्य में कम से कम 25 सीटों पर अपनी पार्टी की जीत का दावा किया।

see more..
कर्नाटक में लोक सभा की 14 सीटों पर मतदान शुरू

कर्नाटक में लोक सभा की 14 सीटों पर मतदान शुरू

07 May 2024 | 10:06 AM

बेंगलुरु, 07 मई (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है।

see more..
कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

06 May 2024 | 11:26 PM

सिकंदराबाद, 06 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर तेलंगाना में लोगों से वादाखिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसने यहां विधानसभा चुनाव के दौरान छह ’गारंटियों’ को सौ दिनों में पूरा करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने के बाद यह अपने वादों से पीछे हट गई और जनता को कोई राहत नहीं मिली।

see more..
मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

06 May 2024 | 11:06 PM

आइजोल, 06 मई (वार्ता) मिजोरम के राज्य आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एक अप्रैल से राज्य के दूरदराज इलाकों में मानसून पूर्व तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण लगभग 1,400 घर नष्ट हो चुके हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

see more..
image