Friday, May 10 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश, ऊपरी इलाकों में हिमपात से मुगल रोड बंद

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई।
अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि ऊंचे इलाकों में हिमपात होने के कारण पीर पंजाल को कश्मीर से जोड़ने वाला पहाड़ी मार्ग मुगल रोड बंद हो गया। उन्होंने कहा कि आज शाम तक पीर की गली में छह इंच से अधिक बर्फ जमा हो गई है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है। श्रीनगर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना व्यक्त की है, जबकि प्रदेश के मैदानी इलाकों में हल्की से व्यापक बारिश होने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।
मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मुख्तार अहमद ने कहा कि शनिवार को कई स्थानों पर आम तौर पर बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम बारिश होगी या ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होगी। उन्होंने कहा, ''अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना है।''
उन्होंने “आम तौर पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे, अधिकांश स्थानों पर बर्फबारी (ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी), कुछ स्थानों पर गरज, बिजली, ओलावृष्टि, तेज हवाएं, विशेष रूप से 28 और 29 तारीख को प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मंगलवार को मौसम आमतौर पर बादल छाए रहने और कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है।
श्री अहमद ने कहा कि 01-05 मई के बीच मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने किसानों को 30 अप्रैल तक कृषि कार्यों को निलंबित करने की सलाह दी है। खराब मौसम के कारण ज़ोजिला, सिंथन दर्रा, मुगल रोड और राजदान दर्रा के ऊंचे इलाकों में यातायात अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है। अप्रैल के अंत तक भूस्खलन और पत्थर गिरने की संभावना है।
मौसम विभाग ने कहा कि जेहलम और सहायक नदियों और अन्य स्थानीय नदियों तथा नालों के जल स्तर में अस्थायी वृद्धि की भी संभावना है। इस बीच, श्रीनगर में 4.5 मिमी, दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 10.2 मिमी, पर्यटन स्थल पहलगाम में 20.8 मिमी बारिश हुई। आज सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में 15.1 मिमी और गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में 8.6 मिमी बारिश हुई। शीतकालीन राजधानी जम्मू में 2.3 मिमी, बनिहाल में 2.3 मिमी, बटोटे में 22.8 मिमी, कटरा में 4.6 मिमी और भदरवाह में 16.4 मिमी बारिश हुई।
संतोष
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के तीन चरणों में भाजपा को सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है: महबूबा

लोकसभा चुनाव के तीन चरणों में भाजपा को सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है: महबूबा

09 May 2024 | 6:11 PM

श्रीनगर, 09 मई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है।

see more..
image