Thursday, May 9 2024 | Time 03:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कश्मीर में बर्फ़बारी से यातायात प्रभावित, लेह हाईवे बंद

श्रीनगर, 19 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में ताज़ा बर्फ़बारी के बावजूद कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले 300 किलोमीटर लम्बे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए एक तरफ से खोला गया है जबकि श्रीनगर-लेह राजमार्ग और अन्य सड़कें बर्फ जमा होने के कारण बंद रहीं।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार सुबह ‘यूनीवार्ता’को बताया कि मौसम और सड़कों की स्थिति की समीक्षा करने के बाद श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक तरफा यातायात की अनुमति दे दी गयी है। सड़कों पर बर्फ जमने से फिसलन होने के कारण इस मार्ग को सिमित समय के लिए ही खोला गया है।
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार राज्य में भारी बर्फ़बारी के कारण हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हो सकता हैं। इसके अलावा लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क पिछले दो महीने से बर्फ जमा होने के कारण बंद हैं। साथ ही,दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और जम्मू क्षेत्र के किश्तवाड़ के बीच की सड़क भी बर्फ जमा होने के कारण बंद है। हालांकि विश्व का दूसरा सबसे ठंडा स्थान कारिगल एवं लेह का सीमांत शहर द्रास से होकर यातायात जारी है। दक्षिणी कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाली 86 किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक मुगल रोड भी बर्फ जमा होने के कारण पिछले दो महीने से बंद है ।
मार्च और अप्रैल में इन सड़कों पर यातायात बहाल होने की संभावना है।
जतिन आशा
वार्ता
image