Tuesday, Apr 30 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में हो रही लगातार बारिश के कारण तापमान में गिरावट

श्रीनगर,16 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है।
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने बताया कि मंगलवार से मौसम में सुधार होगा।
प्रदेश में शनिवार से हो रही लगातार बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई, जबकि पर्यटक स्थल गुलमर्ग सहित कुछ ऊंचे इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान ताजा हिमपात हुआ।
गुलमर्ग और सोनमर्ग के स्कीइंग रिसॉर्ट सहित कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान ताजा हिमपात हुआ।
मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 28.3 मिलीमीटर, काजीगुंड में 44.2 मिलीमीटर, पहलगाम में 39.0 मिलीमीटर, कुपवाड़ा में 28.6 मिलीमीटर, कोकेरनाग में 28.9 मिलीमीटर और गुलमर्ग में 32.8 मिलीमीटर बारिश हुयी।
प्रदेश में मंगलवार दोपहर बाद या शाम तक बादल छाये रहने और छिटपुट स्थानों पर गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 17 अप्रैल को यहाँ मौसम शुष्क रहने के आसार व्यक्त किये गये हैं।
प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को इस अवधि के दौरान गरज-चमक के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्का हिमपात होने का अनुमान जताया गया है। प्रदेश में 20 अप्रैल को छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने 21 से 25 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।
मौसम विभाग ने किसानों को 21 अप्रैल के बाद कृषि कार्य फिर से शुरू करने की सलाह
दी है।
श्रीनगर में सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान सामान्य 7.9 डिग्री सेल्सियस से 0.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।
श्रीनगर का अधिकतम तापमान सोमवार को 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य 20.1 डिग्री सेल्सियस से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम था। कश्मीर घाटी के अन्य मौसम केंद्रों पर भी पिछले दिन दिन का तापमान सामान्य से पांच से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
पहलगाम में न्यूनतम तापमान पिछली रात 5.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के 7.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
बारामूला जिले में स्कीइंग रिसॉर्ट में रात का तापमान सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा।
समीक्षा.श्रवण
वार्ता
More News
मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी में चुनाव न टालने की चुनाव आयोग से लगायी गुहार

मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी में चुनाव न टालने की चुनाव आयोग से लगायी गुहार

29 Apr 2024 | 3:26 PM

श्रीनगर 29 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष एवं अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को चुनाव आयोग से लोकसभा चुनाव की निर्धारित तारीख पर ही चुनाव कराने का आग्रह किया।

see more..
image