Wednesday, May 8 2024 | Time 08:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


खादी एवं ग्रामोद्योग का दायित्व सौभाग्य की बात: सिद्धार्थ नाथ

खादी एवं ग्रामोद्योग का दायित्व सौभाग्य की बात: सिद्धार्थ नाथ

प्रयागराज, 23 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का दायित्व मिलना सौभाग्य की बात है।

योगी मंत्रीमंडल में फेरबदल होने के बाद पहली बार प्रयागराज पहुंचे श्री सिंह ने शुक्रवार को अपने आवास पर विभाग बदलने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा,“यह पदभार मुझे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर सौंपा जा रहा है। जो चरखा महात्मा गांधी ने उठाया था, आज उसके बने वस्त्र पूरा विश्व पसंद करता है। हर कोई उसको पहनना चाहता है।

इस अवसर पर महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने वाले विभाग खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का दायित्व मिलना मेरे लिए सौभाग्य एवं गौरव की बात है।”

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उन पर भरोसा करते हैं और जहां पर भी चुनौतियां होती हैं वहां पर उनकी क्षमताओं का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा जो विभाग मुझे सौंपे गए हैं उनमें पूरी मेहनत से कार्य करेंगे और उन्हें पूर्ण विश्वास है कि वह उसमें पूरी तरह से खरे उतरेंगे।

श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग भी बहुत पिछड़ा हुआ विभाग था, लेकिन उनके समय में स्वास्थ्य विभाग ने बहुत उन्नति की। डेंगू और मलेरिया पर रोकथाम लगी है और विभिन्न महत्वपूर्ण उलब्धियां हासिल की गई हैं।

मुख्यमंत्री आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए कार्यों की तारीफ करते हैं।

उन्होंने कहा कि सूबे में नौकरियां बढ़े, इसके लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) केवल एक ही रास्ता है और हमें लोगों को इसे बढ़ावा देना है और विकास के लिए इसे गति प्रदान करनी है।

श्री सिंह ने कहा उत्तर प्रदेश के प्रवासी पूरे विश्व भर में फैले हुए हैं और वह निवेश भी करना चाहते हैं। इसी तरह से कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं जैसे वर्ल्ड बैंक, जाईका, ए डी बी आदि भी सूबे में निवेश करना चाहती हैं। इस दृष्टिकोण से कभी किसी अन्य पार्टी या नेता ने सोचा नहीं था लेकिन मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की नीति आयोग की पहल पर इस विषय में सोच रहे हैं और इसीलिए उन्होंने मुझे यह पदभार दिया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में आयोजित इनवेस्टर्स समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनानी है तथा उनकी इस बात पर मुख्यमंत्री ने भी आश्वासन दिया गया था। उसके तहत कोई निवेश कैसे हो, अब तक इसका कोई ढांचा तैयार नहीं किया गया था। मुख्यमंत्री ने पहली बार निवेश किस प्रकार से आये, उसकी योजना बनाते हुए एक मंत्रालय गठित किया जा रहा है जिसका मुझे मंत्री बनाया गया है।

More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image