Wednesday, May 8 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
खेल


खेलों में बच्चों की प्रगति में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका: बबीता

खेलों में बच्चों की प्रगति में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका: बबीता

इंदौर, 10 जुलाई (वार्ता) अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान बबीता फोगाट ने कहा है कि खेलों में बच्चों की प्रगति में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और भारतीय कुश्ती महासंघ ने एक जुलाई से ई-पाठशाला शुरू की है जिसका उद्देश्य उभरते पहलवानों को ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करना है। साई प्रतिदिन देश के बेहतरीन पहलवानों को ई-पाठशाला में वक्ताओं के रूप में आमंत्रित करती है ताकि युवा पहलवान उनके अनुभवों से कुछ सीख सकें।

गुरुवार के प्रशिक्षण सत्र में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता बबीता वक्ता के रूप में शामिल हुईं। भारतीय महिला कुश्ती टीम के मुख्य कोच कुलदीप मलिक ने बताया कि ई पाठशाला में बबीता के आने की खबर से अचानक फैंस की संख्या बढ़ गई। वैसे तो, बबीता अब राजनीति में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता हैं, लेकिन यहां वह एक कुश्ती खिलाड़ी होने के साथ जुड़ी हुई थीं। युवा पहलवानों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि खेलों में बच्चों की प्रगति में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे पूर्ण भरोसे के साथ सहयोग करते है, लेकिन इसके बदले हमें स्वयं कड़ी मेहनत करनी होती है।

बबीता ने बच्चों को कड़ी मेहनत का महत्ता समझाते हुये कहा कि किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में अपनी मंज़िल और लक्ष्य पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। उन्होंने ई-पाठशाला के अंत मे इंदौर के अर्जुन अवार्डी पहलवान और रेलवे कुश्ती टीम के कोच कृपाशंकर बिश्नोई और कुलदीप मलिक को भी धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें लंबे समय तक राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में इनसे प्रशिक्षण लेने का अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को अपने कोच की इज़्ज़त करनी चाहिए क्योंकि गुरु शिष्यों के साथ जिस तरह स्नेह और ईमानदारी से कार्य करते हैं, उसी तरह शिष्यों को भी अपने कुश्ती खेल धर्म के अनुसार उनका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने सोनीपत साई सेंटर की निदेशक ललिता शर्मा को भी धन्यवाद दिया। उनके प्रयासों के बाद ई-पाठशाला मंच के माध्यम से युवा खिलाड़ी देश के अनुभवी खिलाड़ियों और कोचों के तकनीकी कौशल का लाभ उठा रहे हैं और वे बातचीत के माध्यम से अपनी तकनीक और संपूर्ण खेल में सुधार कर रहे हैं।

राज

वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया

07 May 2024 | 11:52 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) अभिषेक पारेल (65) और जैक फ्रेजर-मक्गर्क (50) रनों की बेहतरीन पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 56वें मुकाबले में राजस्थान रायल्स को 20 रन से हराकर अपनी छठीं जीत दर्ज करते हुए प्ले ऑफ की उम्मीद जिंदा रखा।

see more..
वायुसेना और यूनाइटेड भारत का विजय अभियान आगे बढ़ा

वायुसेना और यूनाइटेड भारत का विजय अभियान आगे बढ़ा

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) भारतीय वायुसेना पालम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आज यहां डीएसए सीनियर डिवीजन लीग में गढ़वाल डायमंड को जिको के गोल से परास्त कर पूरे अंक अर्जित किए।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रनों का लक्ष्य

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) अभिषेक पारेल (65) और जैक फ्रेजर-मक्गर्क (50) रनों की बेहतरीन पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 56वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 222 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image