Friday, May 3 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खराब फसलों का जल्द से जल्द सर्वे करें उपायुक्त: प्रसाद

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने शनिवार को उपायुक्तों को निर्देश दिया कि ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे किया जाये, ताकि किसानों को समय पर खराब फसलों की भरपाई मिल सके।
श्री प्रसाद ने शनिवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों से रबी-फ़सल की खरीद से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा-बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने प्रशासनिक सचिवों, सभी जिलों के उपायुक्तों तथा रबी-फ़सल की खरीद से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की मंडियों में गेहूं और सरसों की आवक तेजी से बढ़ रही है। किसानों और आढ़तियों से तालमेल करके रविवार को मंडियों में फसल की खरीद बंद रखें और ट्रकों और अन्य वाहनों के माध्यम से 24 घंटे में 50 प्रतिशत गेहूं व सरसों की फसलों का मंडियों से कल शाम तक उठान करवाकर गोदामों में रखवायें।
उन्होंने कहा कि मंडियों में फसलों के उठान में कोताही न बरती जाये। वे स्वयं इसका फीडबैक लेंगे। उन्होंने कहा कि अगर गेहूं उठान के लिए आढ़ती अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तय दाम दिये जायें।
उन्होंने कहा कि किसान की फसल का जे -फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर-अंदर फसल
का भुगतान किया जाये। उन्होंने प्रदेश की अनाज मंडियों से फसलों का समय पर उठान करने और किसानों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के भी निर्देश दिये।
विजय.श्रवण
वार्ता
image