Friday, Apr 26 2024 | Time 17:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने में अहम भूमिका निभायेगी गंगा यात्रा: उपाध्याय

कौशांबी 25 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि पतित पाविनी नदी को प्रदूषण मुक्त रखने में गंगा यात्रा महती भूमिका अदा करेगी।
श्री उपाध्याय ने शनिवार को मंझनपुर जिला मुख्यालय स्थित कांशी राम गेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अविरल गंगा निर्मल गंगा की अवधारणा को लेकर गंगा यात्रा निकाली गई है। कौशांबी जिले के चार विकास खंडों की 33 ग्राम पंचायतें गंगा के किनारे फंसी हुई हैं। गंगा यात्रा के कौशांबी पहुंचने के पहले तक इन गांव का गंदा पानी नाला एवं नालियों के द्वारा गंगा में नहीं पहुंचेगा।
जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम विकास विभाग द्वारा गंगा के किनारे बसे गांव का निकलने वाला गंदा पानी संचित करने के लिए इन गांव में 30 गंगा तालाब बनाए जाएंगे। लोगों को जागरूक करने के लिए इन गांवों में 23 खेल मैदान तैयार किए जा रहे हैं। गंगा तट पर बसे गांव में फलदार वृक्ष लगाने के लिए 242 लाभार्थियों की भूमि चिन्हित कर ली गई है। इन गांव में 330 कंपोस्ट पिट का निर्माण किया जाएगा।
उन्होने बताया कि गंगा के किनारे के 33 ग्राम पंचायतों में 1761 शौचालय बनाए गए हैं। 26 से 31 जनवरी के बीच प्राथमिक स्तर से लेकर माध्यमिक विद्यालय में पॉलीथिन मुक्त, जल संरक्षण एवं गंगा निर्मलीकरण संदर्भित कार्यक्रमों के लिए प्रभात फेरी, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि शून्य लागत प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन करने के लिए किसान गोष्ठियों का आयोजन करके रासायनिक खादों के प्रयोग से परहेज करने के लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा। प्राकृतिक खादों के उपयोग से कृषि उत्पादन भले ही कम हो लेकिन इन कृषि उत्पादकों को दुगनी कीमत में बेचकर अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image