Thursday, May 9 2024 | Time 22:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

गाजा, 27 अप्रैल (वार्ता) गाजा पट्टी में जारी इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 34,356 हो गयी है।

हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान इजरायली हमलों में 51 फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी और 75 अन्य घायल हुए है। सात अक्टूबर 2023 को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 34,356 और घायलों की तादाद 77,368 हो गयी है।

इस बीच, इजरायली अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की कि गाजा के राफा में संभावित जमीनी कार्रवाई से इजरायल के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

इजरायली सार्वजनिक कान रेडियो ने बताया कि इजरायली हेग में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय से एक और खतरे की तैयारी कर रहा है, जिसमें वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने की आशंका है।

इजरायली मीडिया के अनुसार, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राफ़ा में जमीनी ऑपरेशन की योजना को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी तक सेना को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं मिली है।

इजरायली युद्धकालीन कैबिनेट की बैठक के बाद इजरायल के दक्षिणी गाजा शहर पर योजनाबद्ध हमले से पहले जल्द ही राफा से नागरिकों को निकालने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि छह महीने से अधिक समय से हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध के बीच गाजा के उत्तरी और मध्य भागों से विस्थापित होने के बाद 10.4 लाख से अधिक फ़िलिस्तीनियों के लिये रफ़ा अंतिम शरणस्थल बन गया है।

समीक्षा अशोक

वार्ता

image