Sunday, May 5 2024 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात की गौशालायें बनेंगी प्राकृतिक कृषि का केन्द्र: देवव्रत

गुजरात की गौशालायें बनेंगी प्राकृतिक कृषि का केन्द्र: देवव्रत

पालनपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गुरुवार को कहा कि राज्य की गौशालायें प्राकृतिक कृषि का केन्द्र बनेंगी।

श्री देवव्रत की उपस्थिति में बनासकांठा जिले की डीसा तहसील के शेरपुरा गांव में श्री सोमारपुरीजी गौशाला के रजत जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। उन्होंने गौशाला की प्रवृत्तियों और गौ सेवकों द्वारा की जा रही गौमाता की माता-पिता समान सेवा की

सराहना की और गौशाला को पांच लाख रुपए का दान देने की भी घोषणा की।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि खेती में बढ़ रहे यूरिया, डीएपी और कीटनाशकों के

उपयोग से जमीन और उसकी उर्वरकता घटती जा रही है। जमीन में मौजूद पोषक तत्व

घट रहे हैं। धरतीमाता की शक्ति कम हो रही है तो हमें यह कैसे शक्ति देगी। धरती में विद्यमान पोषक तत्व घटने से हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति कम हो रही है और कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक और किडनी सम्बन्धी बीमारियां बढ़ रही हैं। युवा और छोटे बच्चे आज हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कृषि उत्पादन में पोषक तत्व फिर से वापस आएं और नागरिकों को स्वास्थ्यप्रद जीवन मिले यह जरूरी है और इसका एकमात्र असरदार उपाय प्राकृतिक कृषि है।

राज्यपाल ने कहा कि वेदों में गाय को समस्त विश्व की माता कहा गया है। जब से सृष्टि की उत्पत्ति हुई है तब से गाय अमृतमय दूध प्रदान करती है। वैज्ञानिक अनुसंधानों में साबित

हुआ है कि विदेशी जर्सी गाय के दूध से क्रोध आता है और हायपर टेंशन बढ़ता है, जबकि हमारी देसी गाय का दूध बुद्धि और शरीर के लिये सर्वोत्तम है। आगामी समय में गुजरात की गौशालायें प्राकृतिक कृषि का केन्द्र बनेंगी। इसका उल्लेख करते हुये उन्होंने पशुपालकों से गौ आधारित प्राकृतिक खेती अपनाने की अपील की। राज्यपाल की अपील के कारण शेरपुरा और आसपास के सात गांवों के किसानों ने प्राकृतिक खेती अपनाने का संकल्प लिया।

आचार्य देवव्रत ने वर्तमान समय में प्राकृतिक कृषि के साथ जुड़कर देश को पोषणयुक्त अनाज-फसल मिले, किसानों की आय बढ़े, लोग तन्दुरुस्त बने इसके लिए गौ आधारित प्राकृतिक कृषि की ओर लौटने का किसानों और पशुपालकों से अनुरोध किया।

इस अवसर पर रामरतन जी महाराज, समस्त महाजन के प्रमुख गिरीशभाई शाह, गौशाला के अध्यक्ष दशरथभाई देसाई, उपाध्यक्ष रमेशभाई जोशी, पोपटलाल सुथार, मणिलाल जाट सहित गौशाला के ट्रस्टी, संचालक, गौसेवक, ग्रामीण, किसान एवं पशुपालक भारी तादाद

में उपस्थित रहे।

अनिल.श्रवण

वार्ता

More News
बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

04 May 2024 | 11:20 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए ट्रैक इंस्टालेशन की पूरी प्रक्रिया अत्याधुनिक मशीनरी के साथ मशीनीकृत है जिसे विशेष रूप से जापानी विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है।

see more..
टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

04 May 2024 | 11:13 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) टीबीओ टेक लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आठ मई को खुलेगा।

see more..
संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

04 May 2024 | 11:07 PM

कोलकाता, 04 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को भाजपा पर जमकर हमला बोला और पार्टी को “बंगाल विरोधी” बताया और उस पर “हर संभव स्तर पर हमारे राज्य को बदनाम करने की साजिश रचने” का आरोप लगाया।

see more..
image