Friday, May 3 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में लोक सभा चुनाव के लिए 227 उम्मीदवारों ने किया नामांकन पत्र

गुजरात में लोक सभा चुनाव के लिए 227 उम्मीदवारों ने किया नामांकन पत्र

गांधीनगर, 20 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में लोक सभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन 227 और विधान सभा के लिए 13 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती पी. भारती की ओर से आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया है कि नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन 19 अप्रैल को 227 और विधान सभा के लिए 13 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। राज्य में 26 लोकसभा सीटों के लिए आम चुनाव और पांच विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल शुक्रवार से नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू हो गया, 13 और 14 अप्रैल तथा 17 अप्रैल बुधवार को रामनवमी की छुट्टी रही। इस प्रकार 12 अप्रैल एवं 15 अप्रैल को लोकसभा के आम चुनाव में क्रमश: तीन उम्मीदवार और 28 उम्मीदवारों ने कुल 31 उम्मीदवारों ने और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल को एक और 15 अप्रैल को तीन उम्मीदवारों ने कुल चार उम्मीदवारों ने सोमवार तक नामांकन पत्र दाखिल किए। गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए लोकसभा आम चुनाव के लिए 103 उम्मीदवारों ने और विधानसभा उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों ने 16 अप्रैल को अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे और 18 अप्रैल को 130 उम्मीदवारों ने और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये हैं।

श्रीमती भारती ने बताया नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल आज सुबह 11 बजे से की जायेगी और 22 अप्रैल को अपराह्न तीन बजे तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ईवीएम का पहला रेंडमाइजेशन पूरा कर लिया गया है। जिसमें जिला स्तर से लेकर विधानसभा क्षेत्र (एएस) स्तर तक ईवीएम मशीनों का आवंटन किया गया है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद, ईवीएम का दूसरा रेंडमाइजेशन चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों और भारत के चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त मुख्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा।

मतदाता सूची में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल 4.19 लाख से अधिक वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत या अधिक दिव्यांगता वाले 3.75 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं। उन्हें निर्धारित प्रपत्र-12डी वितरित करने तथा भरे हुए प्रपत्र वापस लेने की प्रक्रिया की जा रही है ताकि वे चाहें तो अपने घर से ही मतदान कर सकें। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित 12 आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को पोस्टल (डाक) मतपत्र द्वारा मतदान करने में सक्षम बनाने के लिए, राज्य और जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों के साथ डाक मतपत्र द्वारा मतदान की विधि को समझने के लिए एक बैठक की गई। उन्हें निर्धारित फॉर्म-12डी का वितरण जारी है।

राज्य में सभी 26 लोकसभा सीटों और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सात मई को मतदान होगा। मतगणना चार जून को और छह जून को चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी।

अनिल, उप्रेती

वार्ता

More News
सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

03 May 2024 | 5:01 PM

बदायूं,3 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा)- कांग्रेस गठबंधन को देश हित के खिलाफ करार देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे गठबंधन को दिया जाने वाला वोट वैसा ही है, जैसे किसी अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ा दिया जाए।

see more..
आम चुनाव में कांग्रेस 50, तृणमूल कांग्रेस 15 सीट भी नहीं जीत सकती : मोदी

आम चुनाव में कांग्रेस 50, तृणमूल कांग्रेस 15 सीट भी नहीं जीत सकती : मोदी

03 May 2024 | 4:56 PM

कृष्णानगर 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में कहा कि आम चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) न केवल 370 सीटें हासिल करेगा, बल्कि 400 का आंकड़ा पार कर सकता है, लेकिन कांग्रेस का 50 सीट पर जीत हासिल करना मुश्किल है और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 15 सीट भी नहीं जीत सकती।

see more..
image