Friday, May 3 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

गांधीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में लोकसभा चुनाव की सभी सीटों पर एक साथ सात मई को होने वाले चुनाव के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन सोमवार को कुल 62 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिये हैं। अब कुल 266 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ए बी पटेल ने बताया कि 24-सूरत लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन पत्र रद्द होने से और अन्य पार्टियों तथा निर्दलीय मिलकर आठ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वापस लेने के बाद इस सीट से आज भाजपा उम्मीदवार को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया। कुल 62 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने और जांच के बाद आज अंतिम सूची के अनुसार लोकसभा आम चुनाव के लिए अब कुल 266 उम्मीदवारों और विधानसभा उप-चुनाव के लिए 24 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा। जिसमें 7-अहमदाबाद (पूर्व) लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 18 उम्मीदवारों और 23-बारडोली लोकसभा सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा। जबकि 26-वीजापुर विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा आठ उम्मीदवारों और 136-वाघोडिया विधानसभा सीट पर सबसे कम दो उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा।

उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 एवं पांच विधानसभा सीटों के उप-चुनाव के लिए 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक क्रमशः 433 उम्मीदवारों एवं 37 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरे गये। 20 और 21 अप्रैल को सभी चुनाव अधिकारियों द्वारा की गई नामांकन पत्रों की जांच के अंत में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 328 उम्मीदवारों और विधानसभा उप-चुनाव के लिए 27 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए। जांच के बाद स्वीकृत नामांकन पत्र वापसी का आज अंतिम दिन था।

राज्य में सभी लोकसभा सीटों और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सात मई को मतदान होगा। मतगणना चार जून को और छह जून को चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी।

अनिल , जांगिड़

वार्ता

More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

मोदी के रोड शो के लिये रामनगरी तैयार

03 May 2024 | 9:52 PM

अयोध्या, 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव प्रचार के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के पक्ष में पांच मई को रोड शो करेंगे।

see more..
image