Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में लोस के लिए 97 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन

गुजरात में लोस के लिए 97 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन

गांधीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए मंगलवार को 97 उम्मीदवारों ने और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये हैं।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती पी. भारती की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए लोकसभा आम चुनाव के लिए 97 उम्मीदवारों ने और विधानसभा उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों ने आज अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

राज्य में 26 लोकसभा सीटों के लिए आम चुनाव और पांच विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू हो गया। शनिवार और रविवार को छुट्टी रही। इस प्रकार 12 अप्रैल एवं 15 अप्रैल को लोकसभा के आम चुनाव में क्रमश: तीन उम्मीदवार और 28 उम्मीदवारों ने कुल 31 उम्मीदवारों ने और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल को एक और 15 अप्रैल को तीन उम्मीदवारों ने कुल चार उम्मीदवारों ने सोमवार तक नामांकन पत्र दाखिल किए।

श्रीमती भारती ने बताया कि गुजरात में 26 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विजापुर, पोरबंदर, माणावदर, खंभात और वाघोडिया के चुनाव अधिकारियों द्वारा नमूना संख्या 01 में चुनाव सूचना प्रकाशित की गयी है। जिससे 19 अप्रैल तक सार्वजनिक अवकाश के अलावा अन्य दिनों में नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक उपलब्ध रहेंगे और तथा भरे हुए नामांकन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को सुबह 11 बजे से की जायेगी। मान्य उम्मीदवार यदि चाहें तो 22 अप्रैल को अपराह्न तीन बजे तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ईवीएम का पहला रेंडमाइजेशन पूरा कर लिया गया है। जिसमें जिला स्तर से लेकर विधानसभा क्षेत्र (एएस) स्तर तक ईवीएम मशीनों का आवंटन किया गया है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद, ईवीएम का दूसरा रैंडमाइजेशन चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों और भारत के चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर की उपस्थिति में किया जाएगा।

मतदाता सूची में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल 4.19 लाख से अधिक वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत या अधिक विकलांगता वाले 3.75 लाख से अधिक विकलांग (दिव्यांग) मतदाता पंजीकृत हैं। उन्हें निर्धारित प्रपत्र-12डी वितरित करने तथा भरे हुए प्रपत्र वापस लेने की प्रक्रिया की जा रही है ताकि वे चाहें तो अपने घर से ही मतदान कर सकें।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित 12 आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को पोस्टल (डाक) मतपत्र द्वारा मतदान करने में सक्षम बनाने के लिए, राज्य और जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों के साथ डाक मतपत्र द्वारा मतदान की विधि को समझने के लिए एक बैठक की गई। उन्हें निर्धारित फॉर्म-12डी का वितरण जारी है।

अनिल.संजय

वार्ता

image