Wednesday, May 1 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य


गोड्डा सीट पर दीपिका पांडे और निशिकांत दुबे के बीच होगा मुकाबला

गोड्डा सीट पर दीपिका पांडे और निशिकांत दुबे के बीच होगा मुकाबला

गोड्डा, 18 अप्रैल (वार्ता) झारंखंड की गोड्डा संसदीय सीट पर इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) की कांग्रेस प्रत्याशी दीपिका पांडेय और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल (राजग) में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी वर्तमान सांसद निशिकांत दुबे के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

इंडी गठबंधन की ओर से आखिरकार लंबे इंतजार के बाद गोड्डा संसदीय सीट के प्रत्याशी का नाम घोषणा हो गयी है। गोड्डा सीट पर भाजपा के वर्तमान सांसद निशिकांत दुबे के सामने कांग्रेस ने दीपिका पांडे को टिकट दिया है। वह 2008 में कांग्रेस की जिला अध्यक्ष भी रही है। दीपिका पांडेय सिंह ,राहुल गांधी के यूथ ब्रिगेड की कोर कमेटी मेंबर भी हैं। पहले उन्हें कांग्रेस यूथ विंग का महासचिव बनाया गया फिर महिला मोर्चा का राष्ट्रीय सचिव और वर्तमान में दीपिका कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव हैं। वहह पिछले चुनाव में उत्तराखंड, हिमाचल समेत कई राज्यों में प्रभारी रह चुकी हैं।

दीपिका पांडे सिंह को 2019 के विधानसभा चुनाव में महागामा सीट से कांग्रेस ने टिकट दिया। दीपिका पांडे के सामने भाजपा के दिग्गज और तीन बार के विधायक रहे अशोक कुमार भगत थे। दीपिका पांडे ने अशोक भगत को पहले ही बार में हरा दिया था। कांग्रेस ने विधायक दीपिका पांडे सिंह पर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भरोसा जताया और उन्हें गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया है। इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है।निशिकांत दुबे लगातार तीसरी बार गोड्डा लोकसभा से सांसद रहे हैं और जीत दर्ज की है।

महगामा विधायक दीपिका पांडे सिंह का जन्म रांची में एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। वह कांग्रेसी दिग्गज नेता अरुण पांडेय और प्रतिभा पांडेय की पुत्री हैं। उनकी मां प्रतिभा पांडे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महिला शाखा महिला कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रही है।दीपिका पांडेय को शादी महगामा विधानसभा के चार बार के कांग्रेसी विधायक और मंत्री रहे अवध बिहारी सिंह के पुत्र इंजीनियर रत्नेश्वर सिंह से हुई है।

सं प्रेम सूरज

वार्ता

image