Tuesday, Apr 30 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य


गरीबी खत्म करने के लिये कांग्रेस ने दी हैं 10 गारंटियां

गरीबी खत्म करने के लिये कांग्रेस ने दी हैं 10 गारंटियां

चंडीगढ़, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गरीबी खत्म करने की 10 गारंटियां दी हैं। सुश्री सैलजा ने बुधवार को मीडिया को जारी बयान में कहा कि भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) गरीबी खत्म करने का दावा तो कर रही है, पर हालात पहले से ज्यादा खराब हैं।

भाजपा अपने संकल्प पत्र में गरीब की सेवा की बात तो करती है, पर गरीबी खत्म करने के मुद्दे पर चुप्पी साधे हुये हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गरीबी खत्म करने की 10 गारंटियां दी हैं, जब तक गरीबों का उत्थान नहीं होगा, देश तरक्की नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि महालक्ष्मी योजना के तहत हर गरीब घर की एक महिला के खाते में सीधे आठ हजार 500 रुपये हर महीने डाले जायेंगे, मजदूरी दोगुनी करते हुए मनरेगा सहित दैनिक न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 400 रुपये किया जाएगा । सभी के लिए 25 लाख तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, जिसमें जांच, दवाइयां, सर्जरी और निजी अस्पताल में उपचार भी शामिल हैं। मजदूरों की रक्षा के लिये कदम उठाये जायेंगे, जिसके तहत असंगठित और मजदूरों के लियें पेंशन, दुर्घटना और जीवन बीमा सहित व्यापक सामाजिक सुरक्षा प्रदान

की जायेगी।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मुफ्त शिक्षा का विस्तार करते हुये मिड डे मील के साथ मुफ्त सार्वजनिक स्कूली शिक्षा को कक्षा 12 तक बढ़ाया जायेगा। युवाओं के लिये रोजगार निर्माण किये जायेंगे जिसके तहत 30 लाख केंद्र सरकार की नौकरियां दी जायेंगी।

सुश्री सैलजा ने कहा है कि कांग्रेस ने किसानों की सुरक्षित आजीविका की भी बात कही है, जिसके तहत किसानों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी के लिये एक स्थायी आयोग का गठन किया जायेगा।

विजय.श्रवण

वार्ता

More News
भागलपुर : स्कॉर्पियो पर हाइवा पलटने से छह बारातियों की मौत, तीन घायल

भागलपुर : स्कॉर्पियो पर हाइवा पलटने से छह बारातियों की मौत, तीन घायल

30 Apr 2024 | 9:10 AM

भागलपुर 30 अप्रैल (वार्ता) बिहार के भागलपुर जिले में घोघा थाना क्षेत्र के आमापुर गांव में राष्ट्रीय उच्च मार्ग -80 पर हुए भीषण सड़क दुघर्टना में एक बच्चा समेत छह बारातियों की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए।

see more..
image