Wednesday, May 8 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चित्तौड़गढ़ दुर्ग की सुरक्षा के लिए छत्तीस सुरक्षा गार्ड्स तैनात-कल्ला

चित्तौड़गढ़ दुर्ग की सुरक्षा के लिए छत्तीस सुरक्षा गार्ड्स तैनात-कल्ला

जयपुर, 27 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने आज विधानसभा में बताया कि चित्तौड़गढ़ दुर्ग की सुरक्षा के लिए वर्तमान में 36 सुरक्षा गार्ड्स  तैनात है।

डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि इनमें 12 सशस्त्र गार्ड्स शामिल हैं। सभी गाड्र्स आठ-आठ घंटे की ड्यूटी करते हैं।

उन्होंने कहा कि चित्तौड़गढ़ दुर्ग को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित स्मारक घोषित किया हुआ है, उसी के स्तर से इसकी व्यवस्था की हुई है। ढाई वर्ष पहले तक दुर्ग की सुरक्षा के लिए कोई गाड्र्स कार्य नहीं कर रहे थे।

इससे पहले उन्होंने विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि एएसआई से प्राप्त सूचना के अनुसार गत वर्षों में चित्तौड़गढ़ दुर्ग के इतिहास तथा पुरातात्विक एवं कलात्मक कृतियों से छेड़छाड़ की कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, राजस्थान को भी इस प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। दुर्ग की सुरक्षा से सम्बंधित किसी विशिष्ट प्रकरण या शिकायत के प्रकाश में आने पर उसे एएसआई के संज्ञान में लाया जाएगा।

जोरा

वार्ता

image