Wednesday, May 1 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
खेल


चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 34वें मुकाबले के लिये नवाब नगरी में इकाना स्टेडियम की पिच पूरी तरह तैयार है। केएल राहुल की टीम के बल्लेबाज पिछले दो मैचों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उन्हे अपने ही मैदान में पंजाब किंग्स से शिकस्त का सामना करना पड़ा है। कल का मैच लखनऊ के लिये काफी अहम साबित होगा जब उनका सामना आईपीएल की सबसे मजबूत समझी जाने वाली चेन्नई की टीम से है। चेन्नई के हौसले मुंबई इंडियंस (एमआई) को उनके घर में हरा कर बुलंद हैं।

चेन्नई अब तक खेले गये छह मैचों में चार मैच को जीत कर अंकतालिका में तीसरी पायदान पर है जबकि लखनऊ ने इतने ही मैचों में तीन मैच जीते हैं और तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है। अगर लखनऊ कल का मैच जीतती है तो न सिर्फ वह चेन्नई से ऊपर निकल जायेगी बल्कि इसका मनोवैज्ञानिक असर अन्य मैचों पर पड़ना तय है।

पिछले सीज़न इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। एलएसजी के पास केएल राहुल,क्विंटन डी कॉक और निकाेलस पूरन जैसे बल्लेबाज है जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं। केएल राहुल का बल्ला अब तक अपेक्षा के अनुरुप नहीं चला है मगर चेन्नई के ख़िलाफ़ उनका रिकार्ड शानदार है जिसे देखते हुये कल के मैच में उनसे काफी उम्मीदें हैं। चेन्नई के ख़िलाफ़ राहुल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी नाबाद 98 रनों का है।

चेन्नई की बल्लेबाज़ी लाइन अप काफ़ी मज़बूत है। उनके पास शुरुआत से लेकर निचले मध्य क्रम में तेज़ गति से खेलने वाले बल्लेबाज़ हैं। ऐसे में क्रुणाल पंड्या अपनी गेंद से कोई कमाल दिखा सकते हैं। वह आईपीएल में अब तक अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जाडेजा को दो दो बार अपना शिकार बना चुके हैं।

एलएसजी के सहायक कोच लांस क्लूज़नर भी मानते हैं कि कल का मैच टीम के लिये टूर्नामेंट में वापसी के दरवाजे खोलेगा। उन्होने मैच की पूर्व संध्या में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा “ टीम के लिये लय वापस पाने के लिये यह एक सुनहरा अवसर है। लगातार तीन जीत के बाद दो लगातार हार से टीम के मनोबल को मामूली चोट पहुंची है और चेन्नई के खिलाफ टीम जीत हासिल कर ट्रैक पर वापसी की पुरजोर कोशिश् करेगी। हमारे लिये हर मैच महत्वपूर्ण है और टीम हर मैच को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरती है मगर कल का मैच टीम के हर खिलाड़ी के लिये प्रतिष्ठा का विषय है।”

उन्होने कहा “ रफ्तार के सौदागर मंयक यादव के खेलने पर आखिरी फैसला मैच के पहले लिया जा सकता है। अभी उनके खेलने या नहीं खेलने पर कोई बात नहीं हुयी है। ”

गौरतलब है कि एलएसजी ने इकाना की जिस पिच पर अपने पहले मैच में 198 रन बना कर मैच जीता था, उसी पिच पर कल का मैच भी खेला जायेगा। 198 का स्कोर इस मैदान पर किसी भी टीम द्वारा बनाया गया अधिकतम स्कोर है।

क्लूजनर ने कहा, “ आईपीएल में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। हम मानते हैं कि हमारे बल्लेबाज कुछ कम रन बना सके हैं मगर उन्हे मैच जीतने के लिये अपने इस पक्ष को और मजबूत करना होगा। गेंदबाजों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन इसमें थोड़ा और सुधार हो सकता है।”

इस बीच चेन्नई और लखनऊ के बीच मैच को लेकर नवाब नगरी में उत्साह चरम पर है। सीएसके के महेन्द्र सिंह धोनी को देखने और उनकी बल्लेबाजी का लुफ्त लेने के लिये क्रिकेट प्रेमी इस कदर बेकरार हैं कि 50 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में होने वाले मैच के सारे टिकट दो से तीन गुनी कीमतों पर बिक चुके हैं। इसके बावजूद क्रिकेट प्रेमी टिकट के लिये छह से सात गुनी कीमत चुकाने के लिये तैयार हैं। टिकट की कालाबाजारी की सूचनायें भी आम हो चुकी हैं। कल के मैच के लिये दक्षिण भारतीय दर्शक भी बड़ी लखनऊ के होटलों में जम चुके हैं। धोनी के दीवाने दर्शकों के चलते कल के मैच में स्टेडियम में पीला समंदर देखने को मिल सकता है।

प्रदीप

वार्ता

More News
रोहित ने टी-20 विश्वकप में चुने जाने के पहले ही संकेत दे दिए थे: शिवम दुबे

रोहित ने टी-20 विश्वकप में चुने जाने के पहले ही संकेत दे दिए थे: शिवम दुबे

01 May 2024 | 7:34 PM

चेन्नई 01 मई (वार्ता) अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए टीम में चुने गये भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें इसके संकेत पहले ही दे दिए थे।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला

01 May 2024 | 7:29 PM

चेन्नई 01 मई (वार्ता) पंजाब किंग्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 49वें मुकाबले में टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image