Thursday, May 2 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनाव प्रक्रिया को ज्यादा कुशल, पारदर्शी बनाने के लिये माँगे गये सुझाव

चंडीगढ़, 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा मतदान 2024 के दौरान चुनाव प्रक्रिया को और ज्यादा कुशल, पारदर्शी बनाने और मतदाताओं को जागरूक करने और उनके कीमती सुझाव लेने के लिये अपनी किस्म की पहलकदमी के अंतर्गत मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने शुक्रवार को ’टॉक टू योर सी. ई. ओ. पंजाब’ विषय के अंतर्गत फेसबुक लाइव सेशन के दौरान पंजाब के लोगों के साथ बातचीत की।
इस सत्र के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वोटरों के अलग-अलग सवालों के जवाब
दिये और ’इस बार 70 पार’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिये उनको वोटिंग प्रक्रिया में सक्रियता
से हिस्सा लेने की अपील करते हुये चुनाव आचार संहिता के किसी भी तरह का उल्लंघन सम्बन्धी आयोग को रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि 2019 के लोक सभा मतदान के दौरान पंजाब की मत प्रतिशतता 65.96 फीसद रही थी और अब लोक सभा मतदान 2024 के दौरान यह लक्ष्य 70 फीसद निश्चित किया गया है।
श्री सिबिन सी ने यह भी बताया कि नौजवान मतदाता अपना मतदाता पंजीयन चार मई, 2024 तक करा सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर को अब तक चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन सम्बन्धी 1600 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका निपटारा कर दिया गया है। इसके साथ ही आयोग को सी-विजल एप पर 1059 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 733 सही पायी गयीं और निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार 100 मिनटों के अंदर-अंदर 689 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।
पंजाब में मतदान के दौरान गर्मी से राहत सम्बन्धी पूछे एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इसकी तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है और मतदाताओं को अत्यधिक गर्मी से राहत देने के लिये पोलिंग स्टेशनों में मीठे जल (छबील) का प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि वोटरों को गर्मी से राहत देने के लिये हर पोलिंग स्टेशन पर वाटर कूलर, पंखे, बैठने का प्रबंध और शैड होंगे। यदि वोट डालने के लिये पंक्ति में 10 से अधिक लोग लगे होंगे तो बैठने के लिये कुर्सी की सुविधा प्रदान की जायेगी। सिबिन सी ने आगे बताया कि बच्चों के लिये विशेष क्रेच रूम, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिये अलग कतारों और हर मतदान केन्द्र पर कम से कम एक व्हीलचेयर की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जायेगा। इसके साथ ही पोलिंग स्टाफ को मेडिकल किटें भी प्रदान की जायेंगी।
सिबिन सी ने कहा कि हथियार जमा करवाना हर किसी के लिए लाज़िमी नहीं है और लोग अपने सम्बन्धित जिले के उप आयुक्त को हथियार रखने का कारण बता कर इसकी छूट प्राप्त कर सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में सरहदी इलाकों और पहचान किये गये संवेदनशील पोलिंग केन्दाें की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि पंजाब पुलिस के इलावा अर्ध सैनिक बलों की 25 कंपनियाँ राज्य में तैनात की गयी हैं, जिनकी संख्या ज़रूरत अनुसार बढ़ायी जा सकती है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
विक्रमादित्य ने शिष्टाचार छोड़ दी, उनसे कोई उम्मीद नहीं की जा सकतीः कंगना

विक्रमादित्य ने शिष्टाचार छोड़ दी, उनसे कोई उम्मीद नहीं की जा सकतीः कंगना

02 May 2024 | 6:47 PM

सुंदरनगर, 02 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप की जंग अब परिवारों तक भी पहुंच गई है। भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य और उनकी माता प्रतिभा सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि जब शिष्टाचार छोड़ दी उनसे कोई उम्मीद नहीं की जात सकती।

see more..
image