Friday, Apr 26 2024 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़ » HBPLE


चुनाव प्रत्याशी मध्यप्रदेश दो भोपाल

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की सीट इस बार भाजपा ने बदल कर उन्हें चंबल संभाग के मुरैना संसदीय क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है। इसके पहले वे ग्वालियर से सांसद थे। मुरैना संसदीय सीट पर उनका सामना कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री रामनिवास रावत से होने से ये सीट भी कड़े मुकाबले की साक्षी बनने वाली है।
मुरैना से सटे भिंड में कांग्रेस ने अपने सबसे कम उम्र के प्रत्याशी देवाशीष जरारिया (28) को उतारा है। महज कुछ महीने पहले बहुजन समाज पार्टी का साथ छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए श्री जरारिया को हालांकि यहां से विरोध का सामना करना पड रहा है। उनका मुकाबला भाजपा की संध्या राय से होगा।
सिंधिया राजघराने के गढ़ गुना-शिवपुरी पर कांग्रेस इस बार फिर पार्टी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया के सहारे चुनावी मैदान में है। उनके समक्ष भाजपा के डॉ के पी यादव हैं।
वहीं ग्वालियर सीट पर भाजपा के विवेक शेजवलकर कांग्रेस के अशोक सिंह के सामने होंगे। ग्वालियर सीट पर लंबे समय तक श्री सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया के चुनाव मैदान में उतरने की अटकलें रहीं, लेकिन अंत में पार्टी ने श्री सिंह पर भरोसा जताया।
बुंदेलखंड की सीटों सागर, दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो पर भी इस बार मुकाबला बेहद रोचक होने वाला है। लंबे समय से भाजपा के गढ खजुराहो पर पार्टी ने एक बार फिर 'बाहरी' कहे जा रहे बी डी शर्मा पर दांव खेला है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां से नागेंद्र सिंह को उतारा था, जिन्हें इस बार सतना के नागौद से विधानसभा चुनाव में जीत के कारण दोबारा चेहरा नहीं बनाया गया। कांग्रेस खजुराहो से श्रीमती कविता सिंह के चेहरे पर चुनाव लड़ रही है, जो इसी संसदीय क्षेत्र की राजनगर विधानसभा से विधायक रह चुके विक्रम सिंह नातीराजा की पत्नी हैं।
टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र पर केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक का सामना चुनावी दंगल में कांग्रेस की श्रीमती किरण अहिरवार से है।
दमोह संसदीय क्षेत्र पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और पूर्व विधायक प्रताप सिंह लोधी आमने-सामने हैं।
वहीं सागर संसदीय क्षेत्र पर भाजपा ने दो बार के सांसद लक्ष्मी नारायण यादव को फिर से मौका नहीं देकर नगर निगम अध्यक्ष राजबहादुर सिंह पर दांव लगाया है। श्री सिंह पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह के करीबी माने जाते हैं। उनका सामना कांग्रेस के पूर्व मंत्री और बुंदेलखंड के दिग्गज कांग्रेस नेता प्रभु सिंह ठाकुर से हो रहा है।
बघेलखंड क्षेत्र के संसदीय क्षेत्रों सीधी और रीवा में भी इस बार कांटे का मुकाबला होने की संभावना है। सीधी में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भाजपा की मौजूदा सांसद रीति पाठक को चुनाैती देंगे।
वहीं ब्राह्मणबहुल क्षेत्र रीवा में कांग्रेस के सिद्धार्थ तिवारी मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा को टक्कर देंगे। कांग्रेस ने यहां से बेहद युवा चेहरे सिद्धार्थ तिवारी को मौका देकर सबको चौंका दिया है। श्री तिवारी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के पोते और पूर्व विधायक सुंदरलाल तिवारी के बेटे हैं। पूर्व विधायक सुंदरलाल तिवारी का पिछले दिनों अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन के कुछ ही दिन बाद उनके बेटे को यहां से लोकसभा प्रत्याशी बनाए जाने पर पार्टी पर सहानुभूति वोट पाने के प्रयासों का भी आरोप लग रहा है।
सतना संसदीय सीट पर कांग्रेस के राजाराम त्रिपाठी का सामना भाजपा के मौजूदा सांसद गणेश सिंह से होगा।
गरिमा प्रशांत
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image