Friday, Apr 26 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


चुनावी बौंड का विवरण संसद में दे सरकार : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 20 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने चुनावी बौंड को सरकार और कारपोरेट घरानों की साजिश से तैयार राजनीतिक भ्रष्टाचार करार देते हुए इससे संबंधित संपूर्ण विवरण संसद के दोनों सदनों में रखने की मांग की है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला तथा आनंद शर्मा ने बुधवार को संसद भवन में विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह चुनावी बौंड ‘बेइमानी बौंड’ है और इसको लेकर सरकार ने भारतीय जनता पार्टी का खजाना भरने तथा कारपोरेट घरानों का काला धन सफेद करने की साजिश की है।
उन्होंने कहा कि चुनावी बौंड संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए उसी सूचना के अधिकार कानून का इस्तेमाल किया गया जिसे यह सरकार कमजोर करने में लगी है। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार इस बौंड को जारी करने को लेकर रिजर्व बैंक तथा चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा था कि इससे चुनावी पारदर्शिता खत्म होगी और भ्रष्टाचार बढेगा।
सरकार ने इन आपत्तियों को तरजीह नहीं दी और उसे नजर अंदाज करते हुए चुनावी बौंड जारी करने का निर्णय लिया। चुनावी बौंड को जारी करने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय पर सीधे हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि इस पूरे प्रकरण में नियमों का उल्लंघन किया गया है। इस बौंड के माध्यम से दान देने और लेने के लिए विशेष एकल खिडकी पहले दस दिन के लिए खोली गयी और इसमें 222 लोगों ने दान दिया और इस दौरान जो दान मिला उसका 95 फीसदी पैसा भाजपा को गया है।
अभिनव जितेन्द्र
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image