Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जेम पोर्टल पर एक साल में कारोबार दोगुना

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जेम) ने इस वित्तीय वर्ष में सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) 4 लाख करोड़ रुपये रहा है जो पिछले वित्त वर्ष के जीएमवी से दोगुना है।
यह पोर्टल की अद्वितीय डिजिटल क्षमताओं और कार्यात्मकताओं की गवाही देता है जिसने सार्वजनिक खरीद में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और निर्बाधता की सुविधा प्रदान की है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जेम पोर्टल के माध्यम से सेवाओं की खरीद इस जीएमवी के पीछे एक महत्वपूर्ण शक्ति साबित हुई है। इस जीएमवी का लगभग 50 प्रतिशत सेवाओं की खरीद इस पोर्टल के माध्यम से की गयी है जो पिछले वित्त वर्ष में जेम पर खरीदी गई सेवाओं की तुलना में 205 प्रतिशत अधिक है।
बाजार तक पहुंच बनाकर जेम स्थापित और प्रसिद्ध सेवा प्रदाताओं के कार्टेल को तोड़ने में असाधारण रूप से सफल रहा है, जिससे छोटे घरेलू उद्यमियों के लिए किसी भी समय कहीं से भी सरकारी निविदाओं में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। जेम पर सेवाओं के विशाल भंडार ने राज्यों को ऐसे नवीन समाधान प्राप्त करने में सक्षम बनाया है जो उनकी सभी गतिशील आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
राज्यों की बढ़ती भागीदारी ने भी जीएमवी में इस अभूतपूर्व वृद्धि को प्रेरित किया है। इस वित्तीय वर्ष में, गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे सबसे अधिक खरीद वाले राज्यों ने राज्यों को इस वर्ष के निर्धारित सार्वजनिक खरीद लक्ष्य को पार करने में मदद की है। मंत्रालयों और सीपीएसई सहित केंद्रीय संस्थाओं द्वारा किए गए योगदान ने भी जीएमवी को काफी बढ़ावा दिया है। इन सरकारी संगठनों ने इस 4 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य में लगभग 85 प्रतिशत का योगदान दिया है। विशेष रूप से, कोयला मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और उनकी सहायक कंपनियां केंद्रीय स्तर पर सबसे अधिक खरीद करने वाली संस्थाएं बनकर उभरी हैं।
जेम के 1.5 लाख से अधिक सरकारी खरीदारों और 21 लाख विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क ने इस उपलब्धि को संभव बनाया है। 89421 पंचायतों और 760 से अधिक सहकारी समितियों को अपने खरीद पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एकीकृत करके जेम ने खरीद की सुविधा प्रदान की है। 12070 से अधिक उत्पाद श्रेणियों और 320 से अधिक सेवा श्रेणियों की पेशकश करते हुए जेम निर्बाध सार्वजनिक खरीद के लिए वन-स्टॉप शॉप बन गया है, जिससे देश भर में विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने और सरकारी निविदाओं में भाग लेने के अवसर खुल रहे हैं। सबसे पारदर्शी तरीके से, उन्हें व्यापार करने में आसानी का वादा किया गया।
शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

27 Apr 2024 | 4:22 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
रुपया नौ पैसे लुढ़का

रुपया नौ पैसे लुढ़का

26 Apr 2024 | 11:21 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में भारी गिरावट के बीच आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली के दबाव में आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया नौ पैसे लुढ़ककर 83.37 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

वार्डविजर्ड इनोवेशंस का मुनाफा 3.97 करोड़ पर पहुंचा

26 Apr 2024 | 9:57 PM

वड़ोदरा, 26 अप्रैल (वार्ता) ‘जॉय ई-बाईक’ ब्राण्ड के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और ‘जॉय ई-रिक’ के तहत तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही में 3.97 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ कमाया है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 93.34 लाख रुपये रहा था।

see more..
image