Monday, Apr 29 2024 | Time 01:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जमुई सीट पर राजग और महागठबंधन के नवोदित प्रत्याशी की होगी टक्कर

पटना 29 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 में जमुई (सु) संसदीय सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच चुनावी रणभूमि में टक्कर होगी।
वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जमुई (सु) सीट पर राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के टिकट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान पासवान ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) उम्मीदवार और पूर्व सांसद भूदेव चौधरी को पराजित किया था। इस बार के चुनाव में राजग के घटक दल लोजपा-रामविलास से चिराग पासवान ने जमुई (सु) सीट से अपने जीजा अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है। चिराग पासवान ने हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। अरुण भारती कांग्रेस की पूर्व मंत्री डॉ. ज्योति के पुत्र हैं। डॉक्टर ज्योति बिहार में कांग्रेस की कद्दावर नेता रही हैं। वह बिहार में विधायक, बिहार विधान परिषद् की सदस्य रहने के साथ ही बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। अरुण भारती दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बैचलर इन कॉमर्स हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रेथक्लाइड यू.के से एमबीए की पढ़ाई की है। अरुण भारती ने दिल्ली में एक बैंकर के रूप में मल्टीनेशनल कंपनी बैंक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में काम किया है। अरुण भारती पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में किस्मत आजमा रहे हैं।
वहीं, महागठबंधन में शामिल राजद ने जमुई (सु) सीट से अर्चना रविदास को उम्मीदवार बनाया है।अर्चना रविदास मुंगेर के राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी हैं और उनका मायका जमुई क्षेत्र में है। अर्चना रविदास पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं।
गौरतलब है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में किये जायेंगे। बिहार में प्रथम चरण की चार सीट गया (सु),औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु.), के लिए मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा।
प्रेम सूरज
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  मोहन यादव 29 अप्रैल को झारखंड के एक दिवसीय दौरे पर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव 29 अप्रैल को झारखंड के एक दिवसीय दौरे पर

28 Apr 2024 | 9:27 PM

रांची, 28 अप्रैल (वार्ता) भाजपा के स्टार प्रचारक एवम मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी 29 अप्रैल को झारखंड के एक दिवसीय दौरे पर आएंगे।

see more..
लोकतंत्र में बिहार की आधी आबादी को नहीं मिली उचित हिस्सेदारी, 34 महिला ही बनीं सांसद

लोकतंत्र में बिहार की आधी आबादी को नहीं मिली उचित हिस्सेदारी, 34 महिला ही बनीं सांसद

28 Apr 2024 | 1:10 PM

(प्रेम कुमार से) पटना, 28 अप्रैल (वार्ता) महिला सशक्तीकरण की मिसाल से भरी माता जानकी की भूमि मिथिला में प्राचीन काल से अबतक आधी आबादी कला-संस्कृति, ज्ञान-विज्ञान से लेकर राजनीति तक में अपनी सशक्त पहचान साबित करती आई हैं, लेकिन लोकतंत्र में बिहार की महिलाओं को वह हिस्सेदारी नहीं मिल सकी, जो संविधान ने उन्हें दी है। बिहार में अबतक 17 बार लोकसभा चुनाव हुये और महज 34 महिला ही सदन पहुंचने में सफल रही है।

see more..
वीआईपी के तीन प्रत्याशी पहली बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

वीआईपी के तीन प्रत्याशी पहली बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

28 Apr 2024 | 12:59 PM

पटना, 28 अप्रैल (वार्ता) ‘सन ऑफ मल्लाह’ के नाम से मशहूर मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर तीन प्रत्याशी पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में उतरने जा रहे हैं।

see more..
image