Monday, May 6 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जम्मू-कश्मीर में किरू जल विद्युत परियोजना के लिये आरईसी से 1,869 करोड़ रु का कर्ज मंजूर

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी आरईसी लिमिटेड ने जम्मू-कश्मीर में कश्तवाड़ जिले में किरू जल विद्युत परियोजना के लिये 1869 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया है।
विद्युत मंत्रालय की एक बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार आरईसी लि ने इसके लिये चिनाब घाटी विद्युत परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (सीवीपीपीपीएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके तहत आरईसी, सीवीपीपीएल को सावधि ऋण के
रूप में 1,869.265 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस ऋण का उपयोग जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर ग्रीनफील्ड 624 मेगावाट क्षमता
की नयी किरू जल विद्युत परियोजना के विकास, निर्माण और परिचालन के लिये किया जायेगा।
इस परियोजना में 156-156 मेगावाट पनबिजली उत्पन्न करने वाली चार इकाइयां स्थापित
की जायेंगी।
किरू जलविद्युत परियोजना में 135 मीटर ऊंचाई के बांध और 156 मेगावाट की चार इकाइयों के साथ एक भूमिगत पावर हाउस के निर्माण की परिकल्पना की गयी है।
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाने के अवसर पर इस अवसर पर सीवीपीपीपीएल के प्रबंध निदेशक रमेश मुखिया, महाप्रबंधक (सीएंडपी) वसंत हुरमाडे और महाप्रबंधक (वित्त) संजय कुमार गुप्ता और आरईसी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक प्रमोद कुमार सोनी और उप महाप्रबंधक ऋषभ जैन उपस्थित थे।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
image