Friday, Apr 26 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में कोरोना से चार महिला मरीजों की मौत

श्रीनगर ,09 जुलाई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के संक्रमण से गुरुवार को चार महिलाओं की मौत हाेने के साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 153 पर पहुंच गयी। ये चारों महिलाएं श्रीनगर, बारामूला, पुलवामा और कुलगाम निवासी थी।
डॉर्क्ट्स एसोसिएशन ऑफ कश्मीर (डीएके) का कहना है कि प्रदेश में लोग कोरोना से बचने के उपायों की अनदेखी कर रहे है जिससे इस महामारी से संक्रमितों और मृतकों की संख्या बढ़ रही है। जिन चार महिलाओं की मौत हुई है वे श्रीनगर, बारामूला, पुलवामा और कुलगाम निवासी हैं।
इस सप्ताह के पहले तीन दिन में 16 लोगों की मौत हो गयी जिसमें छह बांदीपुरा, तीन श्रीनगर, दो बडगाम और कुलगाम, अनंतनाग और बांदीपुरा से एक-एक और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान भी शामिल है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9000 के पार पहुंच गयी है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बुधवार शाम को 65 वर्षीय महिला को सांस लेने में परेशानी होने पर कुलगाम से बेमीना के एस के इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस भेजा था। निमोनिया से पीड़ित महिला का कोरोना परीक्षण भी पॉजिटिव आया था। इस बुजुर्ग महिला की आज अपराह्न अस्पताल में मौत हो गयी।
उन्होंने बताया कि एक अन्य 70 वर्षीय पुलवामा निवासी बजुर्ग महिला को निमोनिया और अन्य परेशानी के कारण सोमवार को एसएसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीड़ित महिला कोरोना पॉजिटिव थी जिसने आज अस्पताल में दम तोड़ दिया।
बारामूला में पाट्टन निवासी 60 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे 29 जून को वक्ष रोग अस्पताल में भर्ती किया गया था। मरीज निमोनिया, उच्च रक्तचात और हाइपोथायरॉसडिज्म से भी पीड़ित थी और आज सुबह उसकी मौत हो गयी। चौथी 80 वर्षीय महिला श्रीनगर के नातिपाेरा निवासी थी जिसे निमोनिया के साथ उच्च रक्तचाप और टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित होने पर एक जुलाई को एसएचएमएस अस्पताल में भर्ती किया गया था। महिला की करोना परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी जिसकी आज तड़के अस्पताल में मौत हो गयी।
कोरोना वायरस के संक्रमण से जम्मू के दस जिलों में 14 लोगों की जान चली गयी है जबकि कश्मीर के भी इतने ही जिलों में कोविड-19 के संक्रमण से 139 लोगों की मौत हो गयी है।
डीएके के अध्यक्ष एवं इंफ्लूएंजा विशेषज्ञ डॉ. निसार उल हसन ने यूनीवार्ता को बताया कि लोगों ने सार्वजनिक पार्कों और उद्यानों और पिकनिक स्थलों में आना शुरू कर दिया हैं। उन्होंने कहा लोगों के घर से बाहर निकलने से खेलने के मैदानों में भीड़ है, सड़कों पर वाहनों का जाम और बाजारों में भीड़ लगी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे समय में जब कोरोना के संक्रमण से लोगों की जान जा रही है और प्रतिदिन नए मामले बढ़ते जा रहे हैं उस समय पर पाकों और उद्यानों को खोलना उचित नहीं है।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image