Thursday, May 2 2024 | Time 11:30 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू कश्मीर में बारिश के बीच लोकसभा के पहले चरण का मतदान जारी

जम्मू कश्मीर में बारिश के बीच लोकसभा के पहले चरण का मतदान जारी

जम्मू, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जम्मू कश्मीर के कठुआ-उधमपुर संसदीय क्षेत्र में बारिश के बीच मतदान जारी है।

एक अधिकारी ने बताया कि मतदान अभी धीमी गति से चल रहे हैं लेकिन आगे इसके बढ़ने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि कठुआ-उधमपुर संसदीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्से पहाड़ी क्षेत्र हैं और बारिश के कारण शुरुआत में मतदाता बूथों पर कम संख्या में आ रहे हैं, लेकिन बाद में शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। मतदान शाम छह बजे के बाद तभी जारी रहेगा जब मतदाता मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े होंगे।

इस निर्वाचन क्षेत्र में 8.45 लाख पुरुष और 7.77 लाख महिला मतदाताओं सहित कुल 16.23 लाख मतदाता हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले ने कहा कि आम चुनाव के पहले चरण के लिए पांच जिलों कठुआ, उधमपुर, किश्तवाड़, डोडा और रामबन में लगभग 2,637 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। कुल मिलाकर, रिजर्व सहित 11,000 से अधिक मतदान कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात हैं।

उन्होंने बताया कि लगभग 1,440 मतदान केंद्रों पर जिला और सीईओ कार्यालयों में स्थापित नियंत्रण कक्षों में लाइव वेबकास्टिंग के लिये सीसीटीवी कैमरे हैं।

कठुआ-उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के उम्मीदवार जीएम सरूरी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार अमित कुमार और छह निर्दलीय भी दौड़ में हैं।

इस बीच, घटना-मुक्त मतदान के लिए और मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचने में सुविधा प्रदान करने के लिए पूरे निर्वाचन क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर पुलिस सहित सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

अनुच्छेद 370 हटने के करीब पांच साल बाद जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे।

समीक्षा अशोक

वार्ता

More News

यादव आज छह लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे चुनाव प्रचार

02 May 2024 | 10:41 AM

भोपाल, 02 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज राज्य के छह लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डॉ यादव पार्टी अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा के साथ सागर लोकसभा के सिरोंज में जनसभा में शामिल भी होंगे।

see more..
image