Monday, May 6 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटरों के सक्रिय, निष्क्रिय बुनियादी ढांचे को साझा करने की सिफारिश की

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और लागत कम करने के उद्देश्य से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बुधवार को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के बीच सक्रिय और निष्क्रिय बुनियादी ढांचे को साझा करने की सिफारिश की।
ट्राई ने इस संबंध में अपनी सिफारिशों में कहा कि यह एक ऐसा कदम है जो पूरे देश में तेजी से नेटवर्क स्थापित करने में मदद करेगा। उसने अपनी सिफारिशों में कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटर लाइसेंसधारियों को संबंधित लाइसेंस के तहत उनके द्वारा स्वामित्व, स्थापित और संचालित निष्क्रिय बुनियादी ढांचे जैसे भवन, टावर, बैटरी और पावर प्लांट, डार्क फाइबर, डक्ट स्पेस, राइट ऑफ वे इत्यादि को साझा करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
इसमें कहा गया है कि दूरसंचार ऑपरेटरों को उनकी सेवाओं के दायरे के अनुसार सभी प्रकार के दूरसंचार सेवा लाइसेंसधारियों के साथ संबंधित लाइसेंस के तहत उनके स्वामित्व, स्थापित और संचालित सभी प्रकार के सक्रिय बुनियादी ढांचे के तत्वों को साझा करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
ट्राई ने कहा, “ दूरसंचार बुनियादी ढांचे के बंटवारे पर सिफारिशों के कार्यान्वयन से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अधिक लागत दक्षता और बाजार में बेहतर समय लाने में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य सरकारी वित्त पोषित बुनियादी ढांचे के प्रभावी उपयोग के माध्यम से वंचित क्षेत्रों में दूरसंचार कवरेज के लाभों को एक से अधिक दूरसंचार सेवा प्रदाताओं तक पहुंचाना है।”
इसके अलावा, दूरदराज और दूर-दराज के इलाकों में सरकारी फंडिंग से निर्मित मोबाइल नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर अनिवार्य रोमिंग की सिफारिशों का उद्देश्य होम नेटवर्क प्रदाता की कनेक्टिविटी समस्याओं के कारण ग्राहकों को होने वाली कठिनाई को कम करना है।
स्पेक्ट्रम साझा करने के संबंध में, ट्राई ने सिफारिश की कि एलएसए में एक्सेस सेवा प्रदाताओं के बीच इंटर-बैंड एक्सेस स्पेक्ट्रम साझा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। वर्तमान में देश में केवल स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग और इंट्रा-बैंड स्पेक्ट्रम शेयरिंग की अनुमति है। दुर्लभ स्पेक्ट्रम के अधिक कुशल उपयोग के लिए, ट्राई का मानना है कि स्पेक्ट्रम लीजिंग और इंटर-बैंड स्पेक्ट्रम शेयरिंग की भी अनुमति दी जानी चाहिए।
इन सिफारिशों के कार्यान्वयन से दूरसंचार सेवा प्रदाता बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा और दूरसंचार सेवाओं की व्यापक कवरेज प्रदान करने में सक्षम होंगे।
शेखर
वार्ता
image