Friday, Apr 26 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प व्यापार वार्ता को लेकर लीयू हे से मिले

वाशिंगटन 23 फरवरी(शिन्हुआ) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने द्विपक्षीय संबंधों तथा दोनों देशों के बीच जारी व्यापार वार्ता के सिलसिले में शुक्रवार को यहां चीन के उपप्रधानमंत्री लीयू हे से मुलाकात की।
श्री लीयू अमेरिका के साथ गुरुवार से शुरू हुए उच्च स्तरीय आर्थिक और व्यापार वार्ता के सातवें दौर के लिए वाशिंगटन में हैं। वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विशेष दूत के रूप में भी अमेरिका के दौरे पर हैं।
श्री लीयू ने सबसे पहले श्री जिनपिंग का संदेश श्री ट्रम्प को प्रेषित किया। इस संदेश में चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के व्यापार दलों ने अर्जेंटीना में दिसंबर में श्री ट्रम्प के साथ बनी सहमति का क्रियान्वयन किया है तथा आर्थिक तथा व्यापार को लेकर व्यापक विचार-विमर्श भी किया है।
श्री जिनपिंग ने कहा कि इन चर्चाओं से अच्छी सफलता मिली और दोनों राष्ट्रों ने इसे अपनाया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी इसे महत्व दिया। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें आशा है कि दोनों पक्ष आपसी सम्मान और बेहतर सहयोग की स्थिति को बनाए रखेंगे। श्री जिनपिंग ने कहा कि वह चाहते हैं कि वह श्री ट्रम्प से सभी माध्यमों से घनिष्टता से जुड़े रहें।
उन्होंने स्वयं तथा पत्नी पेंग लियुआन की ओर से श्री ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलिना और उनके परिवार के अन्य सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
श्री लीयू ने श्री ट्रम्प से मुलाकात के दौरान कहा कि श्री जिनपिंग के विशेष दूत के रूप में उनकी इस यात्रा का उद्देश्य दो राष्ट्राध्यक्षों की सहमति को आगे बढ़ना और व्यापार वार्ता में प्रगति करना है। पिछले दो दिन में दोनों दलों ने सकारात्मक चर्चा की और उन्हें संतुलित व्यापार, कृषि, तकनीकी लेन देन, बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण और वित्तीय सेवा क्षेत्रों में अच्छी सफलता मिली। श्री लीयू ने कहा कि अगले चरण के लिए दोनों दल अपने प्रयासों को दोगना करेंगे तथा परामर्श की गति को बढ़ाएंगे ताकि दोनों राष्ट्राध्यक्षों की जिम्मेदारियों को पूरा किया जा सके।
नीरज, यामिनी
शिन्हुआ
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image