Friday, May 3 2024 | Time 23:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ठाकुर ने संभाला एसपी विजिलेंस का अतिरिक्त कार्यभार

मंडी, 23 अप्रैल (वार्ता) वर्ष 2015 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी भगत सिंह ठाकुर ने पुलिस अधीक्षक स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो मंडी का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया है।
आईपीएस अधिकारी राहुल नाथ की प्रमोशन के बाद यह पद खाली चल रहा था। सरकार ने अब इस पद का अतिरिक्त कार्यभार तेजतर्रार पुलिस अधिकारी भगत सिंह ठाकुर को सौंपा है।
श्री ठाकुर सितंबर 2022 से थर्ड बटालियन पंडोह के कमांडेंट के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनके नेतृत्व के बाद थर्ड बटालियन पंडोह में कई सकारात्मक बदलाव हुए जो अपने आप में मिसाल हैं।
श्री ठाकुर ने कार्यभार संभालने के साथ ही आम लोगों से अपील की है कि वे भ्रष्टाचारियों की जानकारी साझा करें और उस पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता की जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी। लोगों के सहयोग से ही भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सकती है।
शिमला जिला निवासी ठाकुर वर्ष 1994 में बतौर इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में अपने पुलिस करियर की शुरुआत की। सोलन और पांवटा साहिब में एसएचओ के पद पर सेवाएं दी। इसके बाद वर्ष 2000 में डीएसपी के पद पर प्रमोट हुए और पांवटा साहिब, राजगढ़ और परवाणू में बतौर डीएसपी अपनी सेवाएं दी। एचपीयू में मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर भी कार्यभार संभाला है। इसके बाद बिलासपुर, सिरमौर और सोलन जिलों में बतौर एएसपी अपनी सेवाएं दी।
वर्ष 2015 में श्री ठाकुर एसपी बने और उसके बाद एसपी किन्नौर, एसपी स्टेट सीआईडी शिमला, एआईजी रेलवे एंड ट्रेफिक पुलिस, एसपी एस्टेट एंड वेल्फेयर, एसपी लॉ एंड ऑर्डर और कमांडेंट जुन्गा के पद पर अपनी सेवाएं दी। गत 29 सितंबर 2022 से कमांडेंट थर्ड बटालियन पंडोह के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अब सरकार ने इन्हें एसपी स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो मंडी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। श्री ठाकुर को 2021 में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल भी मिल चुका है। वह बॉक्सिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी और नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुके हैं।
सं.संजय
वार्ता
image