Wednesday, May 8 2024 | Time 17:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डेरा प्रेमी महेन्द्र पाल बिट्टू का अंतिम संस्कार

फरीदकोट ,24 जून (वार्ता) पंजाब में फरीदकोट जिले के कोटकपूरा में डेरा प्रेमी एवं बेअदबी मामले के मुख्यारोपी महेंद्रपाल बिट्टू का आज शाम अंतिम संस्कार होने के बाद जिला प्रशासन तथा पुलिस ने राहत की सांस ली ।
बिट्टू की नाभा जेल में गत 22 जून को हत्या कर दी गई थी । उसके बाद शव कल कोटकपूरा आने के बाद शहर में तनावपूर्ण स्थिति बन गयी जिसके चलते शहर में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिये गये और आज सुबह फ्लैग मार्च निकाला गया था ।
इस मामले को शांतिपूर्वक हल करने के लिये जिला उपायुक्त ,एसएसपी ,बिट्टू के परिजन और डेरा प्रेमियों की कमेटी के सदस्यों के बीच तीन घंटे तक बैठक चली और उन्हें कोटकपूरा के हालात का वास्ता भी दिया गया । डेरा प्रेमी तथा परिजन दो मांगों पर अड़े थे जिनमें पहली बिट्टू हत्या मामले की जांच और दूसरा बेअदबी के सभी केस रद्द करना शामिल है ।
इनमें से जिला प्रशासन ने हत्या की जांच की मांग तो मान ली लेकिन दूसरी मांग पर बात अटक गयी । मामले का सौहार्दपूर्ण हल निकलने के बाद बिट्टू का शाम को अंतिम संस्कार कर दिया गया । प्रशासन ने सभी डेरा प्रेमियों को शहर से चले जाने के आदेश जारी किया ताकि हालात सामान्य हो सकें । प्रशासन तथा डेरा प्रेमी कमेटी और परिजनों के बीच बैठक नामचर्चा घर में हुई । बैठक में लिया गया फैसला ढाई हजार से अधिक डेरा प्रेमियों की मौजूदगी में उपायुक्त ने सुनाया ।
उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन डेरा प्रेमियों के खिलाफ दर्ज बेअदबी के मामलों की समीक्षा करने पर सहमत हो गया है जिसके लिये पुलिस आईजी (जोन)तथा डेरा प्रेमी कमेटी की विशेष कमेटी बनायी जायेगी जो बेअदबी के मामलों की समीक्षा करेगी । फैसला आईजी की सिफारिश पर लिया जायेगा ,उसके बाद ही केस रद्द किये जा सकेंगे । परिवार की अन्य मांगों के बारे में उन्होंने कहा कि बिट्टू की हत्या की साजिश की जांच की जायेगी तथा दोषी पाये जाने वालों को सख्त सजा दी जायेगी ।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मामले की जांच के आदेश पहले ही दे दिये हैं और पीड़ित परिवार तथा डेरा कमेटी को न्याय मिलेगा । बिट्टू के परिवार ने गुरू ग्रंथ साहिब के पवित्र सरूप चोरी करने व बेअदबी करने के आरोपों का सामना कर रहे डेरा प्रेमी महिंदरपाल बिट्टू की नाभा जेल में हुई हत्या को बड़ी साजिश करार दिया । हत्या के पीछे बड़े पुलिस अफसर व उच्च सियासी रसूख वाले लोग शामिल हैं ।
सं शर्मा
वार्ता
image