Monday, Apr 29 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


डेरा प्रमुख की हत्या में रिटायर्ड आईएएस सहित पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जनपद स्थित सिक्खों के पवित्र गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब के डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या में दो हत्यारों और गुरुद्वारा प्रबंध समिति के प्रधान, सेवानिवृत आईएएस सहित कुल पांच व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभिनव कुमार ने शुक्रवार को घटनास्थल का निरीक्षण किया और हत्याकांड की रिपोर्ट दर्ज की गई। मामले की छानबीन करने के लिए 11 टीमो का गठन किया गया है।
डीजीपी कुमार ने बताया कि गुरुवार सुबह नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे के डेरा कार सेवक प्रमुख जत्थेदार बाबा तरसेम सिंह की दो केशधारी सिक्ख युवकों द्वारा गोली मारकर हत्या के बाद देर रात्रि 11.34 बजे रिपोर्ट दर्ज कराई गई। उन्होंने बताया कि हत्या के बाद, घटना स्थल पर बहुत भीड़ एकत्रित होने, शव का पंचनामा आदि होने के बाद गुरुद्वारे के जसवीर सिंह ने रिपोर्ट दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि उक्त हत्याकांड के खुलासे के लिए 11 टीमो का गठन किया गया है। साथ ही, विशेष जांच दल भी गठित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीम को अलग-अलग कार्य आवटित किये गये हैं। जिनमे से तीन टीमें गैर-राज्य भेजी गई हैं।
दूसरी ओर, सीसीटीवी के फुटेज और हत्या से पहले हुए घटना क्रम के आधार पर दर्ज पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, दोनो हत्यारे 19 मार्च से गुरुद्वारे की सराय में ठहरे हुए थे। लेकिन उनके पास न तो कोई हथियार था और न ही कोई वाहन। इससे आशंका है कि स्थानीय स्तर पर उन्हें हथियार और वाहन उपलब्ध कराए गए। रिपोर्ट में गुरुद्वारे की जमीन को हड़पने वालों का डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह लगातार विरोध करते थे। रिपोर्ट में हत्या करने वालों में सर्वजीत सिंह पुत्र स्वरूप सिंह, निवासी मियां बिंद, जनपद तरनतारण (पंजाब) और अमरजीत सिंह उर्फ गंडा उर्फ बिट्टू पुत्र सुरेंद्र सिंह, निवासी ग्राम सिहौरा, थाना बिलासपुर, जनपद रामपुर (उत्तर प्रदेश) के नाम प्रमुख हैं। इसमें सर्वजीत सिंह ने सराय में रुकने पर अपना आधार कार्ड गुरुद्वारे में जमा किया।
इसके अलावा, गुरुद्वारा प्रबंध समिति के अध्यक्ष सेवानिवृत आईएएस हरवंस सिंह चुग पुत्र रंजीत सिंह, निवासी गदरपुर, जनपद उधम सिंह नगर, उत्तराखंड, प्रीतम सिंह सिद्धू पुत्र लाल सिंह, निवासी ग्राम खेमपुर, तहसील गदरपुर, जनपद उधम सिंह नगर और बाबा अनूप सिंह पुत्र रामसिंह, निवासी नवाबगंज, तहसील बिलासपुर, जनपद रामपुर, उत्तर प्रदेश संदिग्ध के रूप में नामदर्ज कराए गए हैं। रिपीट के अनुसार, घटना से लगभग पांच दिन पहले फतेहजीत सिंह खालसा निवासी ग्राम विलहरा, थाना अमरिया, जनपद पीलीभीत, उत्तर प्रदेश द्वारा अपने फेसबुस पेज में एक पोस्ट अपनी गुरुमुखी भाषा में की गई थी। जिससे आशंका है कि बाबा तरसेम सिंह को धमकी दी गई थी। इसका मूल स्क्रीन शॉट रिपोर्ट लिखाते समय नहीं दिया गया है।
सुमिताभ.अभय
वार्ता
More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image