Thursday, May 9 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ढाणी दादूपुर बना हरियाणा का पहला पशुधन जोखिम मुक्त गांव

सिरसा, 19 जून(वार्ता) हरियाणा मेंं फतेेेहाबाद जिले के रतिया उपमंडल अंतर्गत ढाणी दादूपुर गांव 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन योजना‘ के अंतर्गत राज्य का पहला जोखिममुक्त गांव बन गया है।
पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डॉ काशी राम और गांव के सरपंच सरदार भगत सिंह ने संयुक्त रूप से आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि इस पहल के लिए गौ संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर पंचकूला में आयोजित राज्यस्तरीय संगोष्ठी में राजकीय पशु चिकित्सालय, लाली के पशु चिकित्सक डा0 सुनील बिश्नोई को पशुपालन एवं डेयरी भाग के महानिदेशक हरदीप सिंह तथा भारत सरकार के पशुपालन विभाग के आयुक्त डॉ प्रवीण मलिक ने उत्कृष्ट सेवा सम्मान दिया।
इन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लाईव स्टाक मिशन के माध्यम से केंद्र सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना के तहत प्रदेश में अप्रैल 2019 से अगले एक वर्ष तक 10 लाख के लगभग मवेशियों का बीमा करेगी जिससे जिससे स्वास्थ्य एवं जीवन संरक्षण देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा।
डॉ काशी राम ने बताया कि इस योजना के तहत पशुओं की आकस्मिक मृत्यु, दुर्घटना में मृत्यु, बीमारी से मृत्यु, बिजली या जहरीले जीव के काटने से मृत्यु, प्राकृतिक आपदा (आग और बाढ़) में होने वाली मृत्यु की स्थिति में पशुपालक को 60 हजार रुपये से अधिकतम 86 हजार रुपये तक के मुआवजे का भुगतान किया जाता है। इस योजना में पांच पशुओं का अधिकतम बीमा किया जाता है जिसकी प्रीमियम दर अनुसूचित जाति वर्ग के पशुपालकों के लिए निशुल्क तथा अन्य वर्गों के पशुपालकों के लिए 100 रुपये प्रति पशु है।
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ढाणी दादूपुर की पंचायत के सहयोग से यह सब सम्भव हो पाया जिसमें चार दिन की लगातार मेहनत के बाद गांव में सभी 106 पशुओं का बीमा किया गया।
सं.रमेश1804वार्ता
image