Thursday, May 2 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलंगाना में केंद्र ने विकास के लिए 10 लाख करोड़ किए आवंटित: किशन

तेलंगाना में केंद्र ने विकास के लिए 10 लाख करोड़ किए आवंटित: किशन

हैदराबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षों में राज्य के विकास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

हिमायत नगर में एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री रेड्डी ने अपने पांच वर्षीय कार्यकाल के दौरान सिकंदराबाद निर्वाचन क्षेत्र की प्रगति पर एक रिपोर्ट जारी किया। उन्होंने पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय सहित पांच मंत्रालय आवंटित करने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए एक पावरपॉइंट प्रस्तुत की।

श्री रेड्डी ने संस्कृति विभाग द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ आयोजित करने सहित अनेक विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला, जहां हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इसके अतिरिक्त, अल्लूरी और तेलंगाना मुक्ति दिवस मनाने वाले त्योहारों का आयोजन किया गया और पर्यटन तथा संस्कृति विभाग ने जी20 बैठकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अवसंरचना विकास पर चर्चा करते हुए, श्री रेड्डी ने मोदी सरकार के नौ वर्षों के शासनकाल के दौरान 2,500 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण का उल्लेख किया और कहा कि हैदराबाद के चारों ओर एक क्षेत्रीय रिंग रोड (आरआरआर) का निर्माण करने के लिए चल रही परियोजनाओं और योजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने रेलवे विकास कार्यों की तुलना वर्तमान सरकार और यूपीए सरकार के दौरान करते हुए कहा कि तेलंगाना में अब सालाना 55 किलोमीटर रेलवे लाइनों का निर्माण किया जा रहा है, जो कुल 1,645 किलोमीटर और कुल व्यय 31,221 करोड़ रुपये है। उन्होंने काजीपेट में आरएमयू इकाई की स्थापना और वारंगल में एक मेगा टेक्सटाइल पार्क की शुरुआत पर भी प्रकाश डाला।

कृषि के संदर्भ में, श्री रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना के किसानों को उर्वरकों के लिए 27,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी और प्रधाननमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत सब्सिडी का वितरण किया गया है।

स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा पर, उन्होंने मुलुगु में एक जनजातीय विश्वविद्यालय, हैदराबाद बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर की स्थापना और राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान और महिलाओं के लिए राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान जैसी पहलों का उल्लेख किया।

श्री रेड्डी ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास, चारलापल्ली टर्मिनल की स्थापना और लिंगमपल्ली और घाटकेसर के बीच एमएमटीएस सेवाओं के उद्घाटन सहित अवसंरचनात्मक परियोजनाओं पर चर्चा की।

श्री रेड्डी ने तेलंगाना में व्यापक विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर बल देते हुए विरासत संरक्षण, सांस्कृतिक संवर्धन और लोक कल्याण में उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

अभय.संजय

वार्ता

More News
सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

01 May 2024 | 8:49 PM

चेन्नई, 01 मई (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को ऐप-आधारित कथित धोखाधड़ी वाली निवेश योजना से संबंधित एक मामले की जांच के दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 30 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे।

see more..
image