Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


तीसरे चरण का प्रचार थमा, 23 अप्रैल को वोटिंग

तीसरे चरण का प्रचार थमा, 23 अप्रैल को वोटिंग

लखनऊ 21 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिये चुनाव प्रचार रविवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया।

इस चरण में 23 अप्रैल को मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर वोट डाले जाएंगे। यह चरण समाजवादी पार्टी (सपा) संस्थापक मुलायम सिंह यादव, उनके भतीजे धमेन्द्र यादव और अक्षय यादव के अलावा पार्टी महासचिव मोहम्मद आजम खां की प्रतिष्ठा का इम्तिहान लेगा वहीं सपा से भाजपा में शामिल हुयी फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा और पार्टी के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह को भी अग्निपरीक्षा के दौर से गुजरना होगा।

इस चरण में जीत के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एटा में जनसभा कर देश के विकास और सुरक्षा के वास्ते भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील की वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डा दिनेश शर्मा ने ताबड़तोड़ जनसभाये कर गठबंधन को स्वार्थी बताते हुये देश हित में श्री मोदी के हाथ मजबूत करने का आवाहन किया।

दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी (सपा) अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने केन्द्र सरकार को गरीब और किसान विरोधी बताते हुये जुमलेबाज और नाटकबाज बताया। उन्होने कहा कि चौकीदार की चौकी खत्म करने के लिये जनता को आगे आना होगा और गठबंधन की जीत का मार्ग प्रशस्त करना होगा।

वर्ष 2014 में भाजपा ने 10 में से सात सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि मोदी लहर के बावजूद यादव परिवार के तीन सदस्यों ने जीत का परचम लहराया था। इस चरण में भाजपा और गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है हालांकि कांग्रेस के उम्मीदवारों के अलावा प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव गठबंधन के खेल को बिगाड़ सकते है।

इन 10 लोकसभा क्षेत्रों में 1.76 करोड़ मतदाता कुल 120 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 95.5 लाख पुरूष, 80.9 लाख महिला तथा 983 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। इन क्षेत्रों में कुल 12,128 मतदान केन्द्र तथा 20,116 मतदेय स्थल हैं। तीसरे चरण में दो लाख 98 हजार 619 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 80 वर्ष की आयु से अधिक दो लाख 99 हजार 871 मतदाताओं के लिये मतदान केन्द्रों में विशेष इंतजाम किये गये हैं।

मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा जबकि शाम छह बजे तक कतार में लगे सभी लोगों को वोट देने का अधिकार प्राप्त होगा। मतदाताओं की सुविधा के लिये पेयजल, शीतल हवा और व्हील चेयर आदि की व्यवस्था की गयी है।

प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image