Thursday, May 2 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु के वेंगइवायल गांव के दलितों ने किया ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

पुदुकोट्टई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में पुदुकोट्टई जिले के अन्नावासल ब्लॉक के एक दूरस्थ गांव वेंगइवायल के दलित लोगों ने पेयजल टैंक में मानव मल मिलाने में शामिल दोषियों को एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी गिरफ्तार करने में पुलिस की विफलता का हवाला देते हुए लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया है।
अज्ञात बदमाशों ने 26 दिसंबर 2022 को गांव में रहने वाले अनुसूचित जाति के लोगों के लिए बने ओवरहेड पेयजल टैंक में मानव मल मिला दिया। इस घटना से पूरे राज्य में क्षोभ की लहर दौड़ गई थी।
मामले की जांच कर रही अपराध शाखा-आपराधिक जांच विभाग (सीबी-सीआईडी) पुलिस 15 महीने से अधिक समय से मामले में अब तक कोई सफलता हासिल नहीं कर पाई है।
पुलिस ने वैज्ञानिक साक्ष्य की तलाश में कुछ संदिग्धों का डीएनए परीक्षण और आवाज का विश्लेषण किया है।
इस जघन्य घटना के कारण वेंगईवायल के निवासी लगातार परेशान रहे हैं, इसलिए लोगों के एक वर्ग ने जांच में देरी पर चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी देते हुए एक बैनर लगाया था, लेकिन पुलिस ने अनुमति नहीं लेने की बात कह कर बैनर हटा दिया।
गांव में तैनात चुनाव अधिकारियों ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक एक भी मतदाता मतदान केंद्र पर नहीं आया।
इस बीच, वरिष्ठ चुनाव अधिकारी निवासियों के साथ चर्चा करते रहे और उन्हें मतदान केंद्रों पर आने तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मनाते रहे।
मुख्य न्यायाधीश संजय विजयकुमार गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति सत्य नारायण प्रसाद की पहली पीठ ने मंगलवार को मामले की त्वरित जांच की मांग करने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आश्चर्य जताया कि 'जांच पूरी करने में इतना समय क्यों लग रहा है।'
पीठ ने पुलिस को निर्देश दिया कि घटना की जांच लगातार नहीं चल सकती और इसे तीन जुलाई तक पूरा करना होगा।
सोनिया, यामिनी
वार्ता
image