Friday, May 3 2024 | Time 01:33 Hrs(IST)
image
राज्य


तमिलनाडु में तीन बजे तक 51.41 प्रतिशत मतदान

तमिलनाडु में तीन बजे तक 51.41 प्रतिशत मतदान

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में शुक्रवार को लोकसभा की 39 सीटों के लिए हो रहे मतदान में अपराह्न तीन बजे तक कुल 6.23 करोड़ में से 51.41 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मतदान में कड़ी सुरक्षा के बीच सुचारू रूप से प्रगति हो रही है। पहले दो घंटों में मतदान प्रतिशत 12.55 फीसदी रहा और अगले छह घंटों में इसमें तेजी आयी।

राज्य के कई जिलों में तापमान के तीन से पांच डिग्री बढ़ने के कारण पड़ रही भीषण गर्मी के बावजूद लोग मतदान के लिए लंबी कतारों में खड़े रहे। इसके कारण नौ बजे के बाद के छह घंटाें में मतदान प्रतिशत लगभग 38 प्रतिशत बढ़ गया।

अपराह्न एक बजे तक राज्य में 40.05 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यव्रत साहू ने संवाददाताओं को बताया कि तमिलनाडु में अपराह्न 15 बजे तक 51.41 प्रतिशत मतदान हुआ। सलेम में तीन बजे तक सबसे अधिक 60.05 प्रतिशत और चेन्नई सेंट्रल में सबसे कम 41.47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सत्तारूढ़ द्रमुक का गढ़ माने जाने वाले चेन्नई के तीन निर्वाचन क्षेत्रों को छोड़कर राज्य के अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 50 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर गया।

नामक्कल और कल्लाकुरिची निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह से ही मतदान तेज रहा, जहां अपराह्न 15 बजे तक क्रमश: 59.55 और 59.05 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

श्री साहू ने चेन्नई में कम मतदान के लिए चिलचिलाती गर्मी को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि मतदाताओं को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने हालांकि, विश्वास जताया कि अपराह्न 3.00 बजे के बाद लू की तीव्रता कम होनी शुरू हो गयी है, जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, “हमारे पास (मतदान समाप्त होने में) अब भी तीन घंटे बाकी हैं। हमें उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी।”

श्री साहू ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है और राज्य के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

पुड्डुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान में 58.97 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं।

तमिलनाडु में कन्याकुमारी की दक्षिणी छोर पर विलावनकोड विधानसभा सीट पर उपचुनाव में 45.43 प्रतिशत मतदान हुआ।"

जैसे-जैसे राज्य भर में मतदान आगे बढ़ा, अभिनेता-राजनेता एवं मक्कल नीधि माईम के संस्थापक कमल हासन, लोकप्रिय अभिनेता एवं तमिलागा वेत्री कड़गम के संस्थापक विजय, जिन्होंने हाल ही में अपने राजनीतिक प्रवेश की घोषणा की, लेकिन इस चुनाव में भाग नहीं लेने का फैसला किया और इसकी बजाय 2026 विधानसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, अभिनेता वैदवेलु, शिवकुमार तथा उनके बेटे सूर्या और कार्ति के अलावा, जयम रवि, अभिनेत्री से राजनेता बनी भाजपा नेता खुशबू, तृषा कृष्णन, भाजपा की गौतमी और नमिता, हास्य अभिनेता योगी बाबू, फिल्म निर्देशक भारतीराजा, संगीत उस्ताद इलियाराजा, गीतकार वैरामुथु सहित अन्य लोगों ने अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया।

राज्य के 609 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 950 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज होगा, जिनमें से 876 पुरुष और 74 महिला उम्मीदवार हैं।

यामिनी,आशा

वार्ता

More News
संभल में बस-कार में टक्कर, चार की मौत, पांच घायल

संभल में बस-कार में टक्कर, चार की मौत, पांच घायल

03 May 2024 | 12:08 AM

संभल,02 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संभल जिले के गुन्नौर क्षेत्र में गुरुवार को बस एवं कार में टक्कर होने से कार में सवार दो महिलाओं एवं दो बच्चियों की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए।

see more..
किसान अधिक उत्पादन के लिए नई किस्मों का करे प्रयोग-सिंह

किसान अधिक उत्पादन के लिए नई किस्मों का करे प्रयोग-सिंह

03 May 2024 | 12:05 AM

जयपुर 02 मई (वार्ता) राजस्थान में श्री कर्ण नरेंद्र कृषि महाविद्यालय जोबनेर के कुलपति डॉ बलराज सिंह ने कहा है कि किसानों को अधिक उत्पादन के लिए पारंपरिक किस्मों के बजाय नवीनतम विकसित किस्मों का उपयोग करना चाहिए ताकि उत्पादन के साथ आय भी बढ़ सके।

see more..
image