Sunday, May 5 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


दुनियाभर के विश्वविद्यालय में इजरायल-गाजा संघर्ष समाप्ति को लेकर विरोध प्रदर्शन

लॉस एंजिल्स, 25 अप्रैल (वार्ता) इजरायल और फिलीस्तीन के चरमपंथी आतंकवादी संगठन हमास के बीच लंबे समय से जारी युद्ध को समाप्त करने के लिए अधिकतर देशों के विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
अलजजीरा की रिपोर्टों के अनुसार फ्रांस, अमेरिका के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय (यूसिड), मिशिगन विश्वविद्यालय, टेक्सास विश्वविद्यालय सहित अन्य देशों के विद्यार्थियों ने इजरायली हमले के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया है, जिससे विद्यार्थियों की बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी हुयी है।
लॉस एंजिल्स के पुलिस विभाग (एलएपीडी) ने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में गाजा पर इजरायल के हमले के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने वाले 94 लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की। एलएपीडी कैप्टन केली मुनिज़ के हवाले से बताया गया कि 93 लोगों को अतिचार के उल्लंघन पर गिरफ्तार किया गया, जबकि एक अन्य गिरफ्तारी धारदार हथियार से हमला करने के मामले में हुई है।
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में फिलिस्तीन समर्थक विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन की कड़ी निंदा की और कहा कि प्रदर्शनों को रोकना होगा।
इसके अलावा कोलंबिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बुधवार को हाउस स्पीकर माइक जॉनसन का घेराव किया। छात्रों ने श्री जॉनसन को घेराव उस समय किया जब वह गाजा में इजरायली हमले पर राष्ट्रव्यापी छात्र प्रदर्शनों के केंद्र का दौरा कर रहे थे।
ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया। प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने फ़िलिस्तीनी नागरिकों पर इज़राइली हमलों पर लगाम लगाने के लिए अमेरिकी सरकार पर दबाव बनाने की मांग की है।
अधिकारियों ने कहा कि टेक्सास विश्वविद्यालय के शिविरों में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल-फिलीस्तीन के संघर्ष के दौरान अब तक करीब 34,262 लोग मारे गये।
श्रद्धा, उप्रेती
वार्ता
More News
गाजा संघर्ष विराम वार्ता में कोई सकारात्मक प्रगति नहीं: हमास सूत्र

गाजा संघर्ष विराम वार्ता में कोई सकारात्मक प्रगति नहीं: हमास सूत्र

05 May 2024 | 10:08 AM

गाजा, 05 मई (वार्ता) गाजा संघर्ष विराम वार्ता में कोई सकारात्मक प्रगति नहीं हुई है।

see more..
पूर्वी कांगो में शरणार्थी शिविरों पर बमबारी में मरने वालों की संख्या 14 हुयी

पूर्वी कांगो में शरणार्थी शिविरों पर बमबारी में मरने वालों की संख्या 14 हुयी

05 May 2024 | 9:30 AM

किंशासा, 04 मई (वार्ता) पूर्वी कांगो पूर्वी कांगो के उत्तरी किवु प्रांत में विस्थापित लोगों के तीन शिविरों पर हुए हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है और 35 अन्य लोग घायल हुए हैं।

see more..
रफ़ा में रफाह ब्रिगेड का कमांड जारब मारा गया: इज़रायली सेना

रफ़ा में रफाह ब्रिगेड का कमांड जारब मारा गया: इज़रायली सेना

05 May 2024 | 8:58 AM

यरुशलम, 05 मई (वार्ता) इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा है कि इस्लामिक जिहाद रफाह ब्रिगेड के एक वरिष्ठ कमांडर ऐमन ज़ारब दक्षिणी गाजा के रफाह पर हवाई हमले में मारा गया।

see more..
अमेरिका के टेक्सास में कार के रेस्तरां में घुसी, नौ लोग घायल

अमेरिका के टेक्सास में कार के रेस्तरां में घुसी, नौ लोग घायल

05 May 2024 | 8:56 AM

ह्यूस्टन, 05 मई (वार्ता) दक्षिण-मध्य अमेरिका में टेक्सास प्रांत के जर्सी विलेज में एक कार के एक रेस्तरां में घुस जाने से नौ लोग घायल हो गए।

see more..
image