Friday, Apr 26 2024 | Time 12:22 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली के तीन स्कूलों को अमेरिकी कंपनी ने पुरस्कृत किया

नई दिल्ली ,20 जनवरी (वार्ता) राजधानी के स्प्रिंगडेल्स स्कूल समेत तीन स्कूलों को अमेरिका की प्रसिद्ध एडोब कम्पनी और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सृजनात्मक प्रतियोगिता पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस प्रतियोगिता में करीब 20 हज़ार स्कूलों ने भाग लिया था।
राष्ट्रपिता की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में दिल्ली वसुंधरा एन्क्लेव में स्थित ईस्ट ऑफ पॉइंट स्कूल और महाराष्ट्र के अहमदनगर के जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूल को भी इस प्रतियोगिता के लिए विजेता घोषित किया गया है।
इस प्रतियोगिता में स्कूलो ने एडोब क्लाउड के जरिये गांधी जी पर डिजिटल कौशल के इस्तेमाल से रचनात्मक रिपोर्ट पेश की थी।अंतिम चरण में 4500 स्कूलों ने रिपोर्ट पेश की थी जिनमें से इन तीन विजेताओं को चुना गया था। सी बी एस ई की अध्यक्ष अनिता करवाल और एडोब कम्पनी के सी ई ओ शांतनु नारायण ने इन विजेताओं को सम्मानित किया। विजेता स्कूल के छात्रों को अमेरिका के कैलिफोर्निया की मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा, जहां एडोब का मुख्यालय है। प्रतियोगिता के 9 टॉप स्कूलों को एडोब क्लाउड की मुफ्त सुविधा दी जाएगी।।
श्रीमती करवाल ने कहा कि डिजिटल युग मेें तकनीकी और रचनात्मक कौशल से देश के छात्रों का विकास हो सकता है।उन्होंने कहा कि हम देश की युवा पीढ़ी को इस कौशल को सिखाने में लगे हैं और एडोब के साथ मिलकर हमने इस काम को आगे बढ़ाने का काम किया है और महात्मा गांधी के मूल्यों को फैलाने का भी काम किया है। इस अवसर पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष अनिल सहस्त्रबुद्धे और नीति आयोग के संयुक्त सचिव आर रमन ने भी भाग लिया।
अरविंद जितेन्द्र
वार्ता
More News
मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

26 Apr 2024 | 11:43 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद एवं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू होने पर मतदाताओं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की।

see more..
दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:34 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अठारवीं लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को दूसरे चरण में पूर्वाह्न नौ बजे तक सबसे अधिक 17 प्रतिशत और महाराष्ट्र में सबसे कम 7.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
image