Friday, Apr 26 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में आयी क्रांति:केजरीवाल

नयी दिल्ली, 28 जनवरी (वार्ता) दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पांच साल पहले जब आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनी थी तब दिल्ली के सरकारी स्कूलों की स्थिति खराब थी लेकिन हमारी सरकार ने जनता के साथ मिलकर इन्हें दुरुस्त करके शिक्षा में क्रांति लाने का काम किया है।
श्री केजरीवाल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली की बदहाल शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए यहां के दो करोड़ लोगों के साथ मिलकर युद्ध स्तर पर कार्य किया गया जिसका परिणाम सभी के सामने हैं। दिल्ली के बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों ने युद्ध स्तर पर काम करके शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला दी। दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था की पूरे दुनिया में चर्चा हो रही है और विभिन्न देशों के लोग इसे यहां देखने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में 70 साल में जो नहीं हो सका, वह आप की सरकार ने पिछले पांच साल में कर दिखाया। देश को दिल्ली की शिक्षा क्रांति पर गर्व है।
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली की पढ़ाई पर प्रश्न उठाया और यहां की शिक्षा का मजाक उड़ाया। श्री शाह ने दिल्ली के अभिभावकों और बच्चों का जिस प्रकार मजाक उड़ा, उससे उन्हें दुख पहुंचा। श्री केजरीवाल ने कहा कि कुछ दिन पहले हमने दिल्ली के स्कूलों को दिखाने के लिए श्री शाह को उनको न्योता दिया था। साथ ही शिक्षक, अभिभावक से मिलवाना चाहता था। उन्हें खुशी है कि अमित शाह ने भाजपा के सांसदों समेत सभी नेता स्कूलों की कमियां निकालने के लिए स्कूलों में घूमना शुरू किया लेकिन 1024 स्कूलों में से मात्र आठ स्कूलों में कुछ कुछ कमियां मिलीं। इसके लिए यहां के अभिभावकों और बच्चों को बधाई देता हूं।
उन्होंने कहा कि भाजपा ने जिन आठ स्कूलों की कमियों को दिखाया है, उससे श्री शाह की यहां के अभिभावकों और बच्चों के प्रति नफरत का पता चलता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बच्चों और उनके माता-पिता ने बहुत मेहनत की है उनका अपमान मत कीजिए।
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कल भाजपा के सभी सांसद अलग-अलग स्कूलों में कमियां ढूंढ़ने गए लेकिन मिला कुछ नहीं। गौतम गंभीर ने ट्वीट किया जिसमें एक वीडियो दिखाया जिसमें स्कूल की बदहाली का जिक्र किया। इसकी सच्चाई अलग है क्योंकि स्कूल कहीं और शिफ्ट हो गया है और इस स्कूल की इमारत को तोड़ने का नोटिस भी लगा हुआ है। श्री गंभीर वहां गये होंगे लेकिन सार्वजनिक सूचना नहीं पढ़ नहीं पाए होंगे क्योंकि जलेबी खाने में व्यस्त होंगे। वहां कल्याणपुरी में जलेबी चौक बहुत मशहूर है।
श्री सिसोदिया ने कहा कि इसी प्रकार रमेश विधूड़ी ने दक्षिण दिल्ली के जिस स्कूल का दौरा किया था, उसका नया वीडियो भी जारी किया। उन्होंने प्रवेश वर्मा के वीडियो के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वहां भी नयी इमारत बन गयी है लेकिन पुराने भवन के साथ प्रवेश वर्मा ने फेसबुक लाइव किया।
आजाद.श्रवण
वार्ता
More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image