Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

जयपुर, 15 अप्रैल (वार्ता) विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को यहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को राजस्थान विधानसभा दैनन्दिनी 2024-25 भेंट की।

श्री देवनानी ने राजभवन में श्री मिश्र से एवं ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर श्री शर्मा से मुलाकात कर यह भेंट की।

राजस्थान विधान सभा के इतिहास में पहली बार दैनन्दिनी का प्रकाशन भारतीय वर्ष के अनुसार किया गया है। श्री देवनानी ने बताया कि नवसंवत्सर 2081 के माह चैत्र शुक्ल, प्रतिपदा से दैनन्दिनी को आरम्भ किया गया है। इस बार दैनन्दिनी इस अप्रैल से आरम्भ की गई है। हिंदी तिथि के साथ-साथ वर्तमान में प्रचलित अंग्रेजी तिथियों का भी समावेश किया गया है।

राजस्थान विधानसभा कदाचित देश की ऐसी पहली विधानसभा बन गई है जहां भारतीय वर्ष के अनुसार दैननिदनी का प्रकाशन किया गया है।

श्री वासुदेव देवनानी की पहल पर विधान सभा के प्रकाशन दैनन्दिनी में नवाचार किये गये हैं। भारतीय वर्ष के अनुसार माह और तिथियों का प्रमुखता से उल्लेख किया गया है। श्री देवनानी ने बताया कि भारत वीर-वीरागनाओं और महापुरुषों का देश है। यहां ऐसे-ऐसे महापुरुष हुए है, जो भारत में ही नहीं अपितु विश्व में अपनी आध्यात्मिकता और विद्वत्ता की अमिट छाप छोड गये है। कोई तलवार के धनी तो कोई कलम के धनी तो कोई वाणी के धनी महापुरुष हुए है। उनके चिंतन से समाज को नई दिशा मिली है। नई पीढी को महापुरुषों को स्मरण में बनाये रखने के लिए विधानसभा की दैनन्दिनी में यह नया प्रयास किया गया है। इससे लोगों को उनके आदर्श जीवन से प्रेरणा मिल सकेगी।

अध्यक्ष श्री देवनानी ने बताया कि डायरी में भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर, महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, छत्रपति शिवाजी, महर्षि दयानन्द सरस्वती, मीरा बाई, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, स्वामी विवेकानन्द, सुभाष चन्द बोस, महावीर स्वामी और चन्द्र शेखर आजाद के चित्रों का समावेश किया गया है।

श्री देवनानी ने बताया कि महापुरुष राष्ट्र के लिये प्रेरणा स्त्रोत होते है। समाज के लिये आदर्श होते है। उन्होंने बताया कि इस बार डायरी को अधिक उपयोगी बनाया गया है। डायरी को उपयोगकर्ता आसानी से हाथ में ले जा सकता है। साथ ही एक दिवस के लिए एक पृष्ठ दिया गया है ताकि उपयोगकर्ता प्रतिदिन की अधिक से अधिक सूचनाओं को दर्ज कर सके।

जोरा

वार्ता

image