Tuesday, Apr 30 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य


देश के निर्माण एवं सुरक्षा में गढ़वाल का बड़ा योगदान : शाह

देश के निर्माण एवं सुरक्षा में गढ़वाल का बड़ा योगदान : शाह

कोटद्वार/देहरादून, 16, अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि उत्तराखंड का गढ़वाल भारत की सुरक्षा का गढ़ है। साथ ही देश के निर्माण एवं देश की सुरक्षा में गढ़वाल का बड़ा योगदान है।

श्री शाह ने यह बात मंगलवार को पौड़ी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के कोटद्वार में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के परिपेक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कथन को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सच साबित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में धामी जी राज्य के मिलेट्स को पूरी दुनिया में भेजने का बेहतरीन काम कर रहें हैं।

श्री शाह ने कांग्रेस का बिना नाम लिए कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि उत्तराखंडवासियों को कभी नहीं भूलना चाहिए कि उत्तराखंड राज्य निर्माण की मांग के समय इस मांग का विरोध कौन करता था। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के जवानों से ‘वन रैंक वन पेंशन’ देने का वादा किया था, लेकिन 40 सालों तक कांग्रेस पार्टी ने वह वादा पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वन रैंक वन पेंशन’ लागू करके दिखाया।

गृह मंत्री ने कहा,“मैं हमारे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी का भी अभिनंदन करना चाहता हूं, आज उनके नेतृत्व में पूरे भारत में सबसे पहले यूसीसी लाने का काम उत्तराखंड ने किया है। उन्होंने आने वाले पांच वर्षों में चीन की सीमा से सटा हुआ एक-एक गांव रिवर्स पलायन के माध्यम से 1980 से ज्यादा आबादी वाला होगा, यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आठ हजार करोड़ की लागत से दिल्ली देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 12 हजार करोड़ की लागत से यमुनोत्री और गंगोत्री के मध्य 900 किलोमीटर लंबा चारधाम महामार्ग बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने का कार्य किया है।”

श्री शाह ने कहा कि मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मतलब है, भारत को तीसरी नंबर की अर्थव्यवस्था बनाना, पूरे भारत में तीन करोड़ लखपति दीदी बनाना, विकसित भारत की रचना करना। उन्होंने कहा कि जब भारतीय जनसंघ की स्थापना हुई तभी से हमारे नेता हमारे चुनावी घोषणा पत्र में सभी नागरिकों को समान अधिकार देने की मांग रखते थे, और उत्तराखण्ड ने देश में सबसे पहले यूसीसी लाने का काम किया है इसके लिए बहुत-बहुत अभिनंदन। उन्होंने कहा कि आज अष्टमी है एवं कल रामनवमी है और 500 साल के बाद भगवान श्री राम अपना जन्मदिवस टेंट की जगह भव्य मंदिर में मनाने वाले हैं। यह हम सबके लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है कि हमने अपने जीवनकाल में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखी।

जनसभा को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी सम्बोधित किया।

सुमिताभ.संजय

वार्ता

image