Saturday, May 4 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य


दूसरे चरण की सभी पांच सीटों पर वर्तमान सांसद चुनावी रणभूमि में उतरेंगे, प्रतिद्धंदियों से करेंगे मुकाबला

दूसरे चरण की सभी पांच सीटों पर वर्तमान सांसद चुनावी रणभूमि में उतरेंगे, प्रतिद्धंदियों से करेंगे मुकाबला

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सभी पांच सीटों पर वर्तमान सांसद जहां एक बार फिर चुनावी समर जीतने के फिराक में हैं, वहीं उनके प्रतिद्धंदी इन सीटों पर अपना कब्जा करने की पुरजोर कोशिश करेंगे।

बिहार लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान 05 लोकसभा सीट कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर,बांका और किशनगंज पर 26 अप्रैल को होने जा रहा है। इन सभी सीटों पर जीते सासंद एक बार फिर से चुनावी रण में विजय पाने की कोशिश करेंगे, वहीं उनके प्रतिद्धंदी इन सीटों पर अपना कब्जा करने के लिये बेताब हैं। कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का कब्जा है, वहीं किशनगंज सीट पर इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया गठबंधन) के कब्जे में है।

कटिहार संसदीय सीट से राजग के बैनर तले जदयू के वर्तमान सांसद दुलालचंद गोस्वामी एक बार फिर से जीतने के लिये बेताब हैं वहीं उनके विपक्ष में इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सांसद तारिक अनवर को उतारा है। तारिक अनवर 13 वीं कटिहार से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने पांच बार इस सीट से जीत हासिल की है और वह चुनावी सिक्सर मारने की कोशिश में लगे हैं।कटिहार संसदीय सीट से कांग्रेस, जदयू, बहुजन समाज पार्टी समेत 09 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।

पूर्णिया संसदीय सीट से जदयू के संतोष कुशवाहा जहां वर्ष 2014 और वर्ष 2019 में जीत के बाद चुनावी हैट्रिक जमाने के प्रयास में हैं, वहीं इडिया गठबंधन के बैनर तले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से रूपौली की पांच बार की विधायक बीमा भारती श्री कुश्वाहा के विजयी रथ को रोकने की कोशिश में लगी है। कांग्रेस के बागी पूर्व सांसद निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव चुनावी सिक्सर जमाने की कोशिश में लगे हैं। पूर्णिया सीट पर जदयू, कांग्रेस, समेत सात प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे है।

भागलपुर सीट से जदयू के अजय मंडल वर्ष 2019 के बाद दूसरी बार जीत के इरादे से चुनावी मैदान में उतरे हैं, वहीं कांग्रेस ने भागलपुर के विधायक अजीत शर्मा को श्री मंडल के विरूद्ध चुनावी रण में उतारा है। श्री शर्मा पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर जदयू, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) चार निर्दलीय समेत 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।

बांका सीट से जदयू प्रत्याशी गिरधारी यादव जहां इस सीट से चुनावी चौक लगाने की फिराक में है, वहीं राजद प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री जय प्रकाश नारायण यादव एक बार फिर इस सीट पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश करेंगे।बांका संसदीय क्षेत्र से जदयू और राजद समेत दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

किशनगंज संसदीय सीट से इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री मोहम्मद हुसैन आजाद के पुत्र और वर्तमान सांसद डा.मोहम्मद जावेद वर्ष 2019 के बाद दूसरी बार जीत के लिये लालायित हैं, वहीं जदयू ने कोचाधामन के पूर्व विधायक मुजाहिद आलम को श्री आजाद के विरूद्ध चुनावी संग्राम में उतारा है।ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) के प्रदेश अध्यक्ष और अमौर के विधायक अख्तरुल ईमान भी इस सीट पर अपनी प्रबल दावेदारी पेश कर रहे हैं। किशनगंज संसदीय सीट से जदयू, कांग्रेस, (एआईएमआईएम) समेत 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।

दूसरे चरण में होने वाले चुनाव में सभी पांच सीट मिलाकर कुल 50 प्रत्याशी चुनावी मैदान में जीत के इरादे से अपनी-अपनी किस्मत आजमायेंगे। हालांकि बाजी किसके नाम होगी यह तो 04 जून को नतीजे के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा।

प्रेम सूरज

वार्ता

image