Sunday, May 5 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

इस चुनाव में श्री बिरला कोटा से तीसरी बार भाजपा प्रत्याशी के रुप में चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जहां उनका उनका मुकाबला भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आये पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल से माना जा रहा है। श्री गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत जालोर से कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा के लुंबाराम चौधरी से हैं। इसी तरह झालावाड़ में पिछले 35 सालों से राजनीतिक दबदबा कायम रखने वाली श्रीमती राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह इस बार लगातार पांचवीं जीत दर्ज करने के लिए झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र से फिर चुनाव मैदान में हैं और उनका सीधा मुकाबला उनके पुरानी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला जैन भाया से होने के आसार हैं। इस कारण श्री गहलोत एवं श्रीमती राजे सहित इन नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर हैं।

श्री शेखावत जोधपुर से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी करणी सिंह उचियारड़ा से हैं। इसी तरह श्री कैलाश चौधरी बाड़मेर से दूसरी बार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जहां उनका मुकाबला त्रिकोणीय स्थिति में कांग्रेस उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल एवं निर्दलीय प्रत्याशी एवं विधायक रवीन्द्र सिंह भाटी के साथ माना जा रहा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी चित्तौड़गढ़ से लगतार तीसरी बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना से हैं और दोनों नेताओं की राजनीतिक साख दावं पर हैं।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी भीलवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा के महामंत्री एवं प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल से होने की संभावना हैं और दोनों नेताओं की राजनीतिक साख दावं पर लगी है। इसी तरह सांसद भागीरथ चौधरी अजमेर, सुखबीर सिंह जौनपुरिया टोंक-सवाईमाधोपुर एवं पी पी चौधरी पाली से भाजपा प्रत्याशी, पूर्व सांसद एवं विधायक हरीश मीणा टोंक-सवाईमाधोपुर से कांग्रेस, विधायक राजकुमार रोत बासंवाड़ा से भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) एवं निर्दलीय विधायक रविन्द्र सिंह भाटी बाड़मेर लोकसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ने पर उनकी भी राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसी प्रकार कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आये पूर्व मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बांसवाड़ा से भाजपा प्रत्याशी के रुप में चुनाव मैदान में हैं जहां उनका मुकाबला बीएपी के श्री रोत से माना जा रहा हैं। हालांकि बांसवाड़ में कांग्रेस उम्मीदवार अरविंद सीता डामोर भी चुनाव मैदान में ताल ठोक रखी हैं लेकिन कांग्रेस का समर्थन बीएपी उम्मीदवार को बताया जा रहा हैं।

इनके अलावा अजमेर से कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ रहे रामचन्द्र चौधरी की भी राजनीतिक साख दांव पर हैं जहां उनका मुकाबला सांसद भागीरथ चौधरी से माना जा रहा है।

जोरा

वार्ता

image