Monday, May 6 2024 | Time 22:33 Hrs(IST)
image
भारत


दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि दलित समाज के बेटे को दिल्ली नगर निगम के महापौर की कुर्सी पर बैठने से रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना के जरिए मेयर चुनाव रद्द करा दिया।

‘आप’ के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आज यहां कहा,“ संविधान हमें अधिकार देता है कि पांच साल में एक बार दलित का बेटा भी मेयर की कुर्सी पर बैठेगा लेकिन दलित विरोधी मानसिकता के भाजपा के लोगों ने बाबा साहब को कुर्सी पर बैठने से रोका, दलितों को तालाब का पानी पीने का विरोध किया, ये लोग आज भी उसी घृणा और मानसिकता के साथ जिंदा हैं। बाबा साहब अंबेडकर ने दिल्ली के अंदर दलित के बेटे को पांच साल में एक साल के लिए दिल्ली के मेयर की कुर्सी पर बैठने का अधिकार दिया था, भाजपा ने उस अधिकार को खत्म किया। भाजपा ने दिल्ली में मेयर चुनाव खत्म कर दिया और कहा कि दलित का बेटा मेयर की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता। दलित का बेटा बैठा तो मेयर की कुर्सी अपवित्र हो जाएगी। इसके लिए भाजपा ने उपराज्यपाल को मोहरा बनाया। उपराज्यपाल ने कहा कि बगैर मुख्यमंत्री की सलाह के हम पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं कर सकते।”

श्री सिंह ने कहा कि एक साल पहले जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे वरिष्ठ पार्षद मुकेश गोयल को मेयर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाया जाए तो उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह को फाड़कर कूड़ेदान में डाल दिया और कहा,“ हम भाजपा की पार्षद सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी बनाएंगे। ”

इस दौरान श्री सिंह ने मुख्यमंत्री की सलाह के बगैर उपराज्यपाल द्वारा पिछले साल मेयर चुनाव में सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने का पत्र भी दिखाया। उन्होंने कहा कि दलित विरोधी भाजपाइयों ने चंडीगढ़ में भी यही काम किया। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में एक सफाई कर्मी का बेटा मेयर की कुर्सी पर बैठने जा रहा था, तब भाजपाइयों ने वोटों की बेइमानी करके दलित के बेटे को मेयर की कुर्सी पर बैठने से रोक दिया था। दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज के लोग यह नहीं भूलेंगे।

‘आप’ नेता ने भाजपा से कहा कि जब पिछले साल उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह के बगैर भाजपा के पार्षद को पीठासीन अधिकारी बनाया था, तो इस बार मेयर का चुनाव खत्म क्यों किया? पिछले साल मुख्यमंत्री के बिना उपराज्यपाल ने भाजपा के 10 कार्यकर्ताओं को पार्षद नामित कर दिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान को खत्म करना चाहती है। भाजपा दलितों, पिछड़ों, वंचितों, शोषितों और आदिवासियों के लिए संविधान में दिए गए आरक्षण को खत्म करना चाहती है। बाबा साहब द्वारा चुनाव में दलितों को दिए गए आरक्षण को खत्म करना चाहती है।

आज़ाद,आशा

वार्ता

More News
छात्रों को 21 वीं सदी की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाना जरूरी: मुर्मु

छात्रों को 21 वीं सदी की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाना जरूरी: मुर्मु

06 May 2024 | 9:25 PM

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को कहा कि प्रौद्योगिकी और कौशल के क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलावों को देखते हुए छात्रों को 21 वीं सदी की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाना होगा।

see more..
मतदाताओं को जागरूक करने को अभाविप ने निकाली विकसित भारत यात्रा

मतदाताओं को जागरूक करने को अभाविप ने निकाली विकसित भारत यात्रा

06 May 2024 | 9:22 PM

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने मतदाताओं को जागरूकत करने के लिए सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के गुरु नानक देव खालसा महाविद्यालय से लेकर कालिंदी महाविद्यालय तक विकसित भारत यात्रा निकाली।

see more..
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान लिये सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान लिये सभी तैयारियां पूरी

06 May 2024 | 9:16 PM

नयी दिल्ली, 06 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को 12 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। तीसरे चरण में 120 महिलाओं सहित 1351 प्रत्याशियों की किस्मत तय होना है।

see more..
चुनाव से पहले फंडिंग से जुड़े आरोप लगाना भाजपा का राजनीतिक षड़यंत्र: आप

चुनाव से पहले फंडिंग से जुड़े आरोप लगाना भाजपा का राजनीतिक षड़यंत्र: आप

06 May 2024 | 9:14 PM

नयी दिल्ली, 06 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने उपराज्यपाल की ओर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ एनआईए जाँच की सिफ़ारिश पर कहा कि हर चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर घिसे-पिटे आरोप लगाना भारतीय जनता पार्टी का राजनीतिक षड़यंत्र है।

see more..
सक्सेना ने की केजरीवाल के ख़िलाफ़ एनआईए जाँच की सिफ़ारिश

सक्सेना ने की केजरीवाल के ख़िलाफ़ एनआईए जाँच की सिफ़ारिश

06 May 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ से कथित तौर पर धन प्राप्त करने के मामले में सोमवार को मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जांच की सिफारिश की है।

see more..
image